इंडियन प्रोफेशनल्स के लिए केमिकल इंजीनियरिंग में करियर विकल्प 

केमिकल इंजीनियरिंग में स्कोप - आज के समय में केमिकल इंजीनियरिंग करियर के दृष्टिकोण से एक बेहतर क्षेत्र है। इस क्षेत्र में रोजगार के अवसरों की कमी नहीं है। केमिकल पदार्थों की बढ़ती मात्रा एवं भागीदारी के चलते इसमें रोजगार की संभावना तेजी से बढ़ रही है।

इस क्षेत्र में क्‍या है जॉब प्रोफाइल -  इस क्षेत्र में प्रमुख कार्य केमिकल प्रोडक्ट्स बनाने के लिए केमिकल प्लांट्स और इक्विपमेंट्स की डिजाइनिंग, सुपरविज़न, कंस्ट्रक्शन, इंस्टालेशन और ऑपरेशन से संबद्ध होता है।

केमिकल इंजीनियरिंग के लिए योग्यता -

डिप्‍लोमा कोर्सेज -  डिप्लोमा कोर्सेज करनें के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। छात्र को 12वीं की कक्षा में साइंस, मैथमेटिक्स, इंग्लिश आदि जैसे मुख्य विषय से पास होना आवश्यक है।

अंडर ग्रैजुएट कोर्सेज -  अभ्यर्थी को अंडर ग्रैजुएट कोर्सेज में प्रवेशके लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स आदि मुख्य विषयों से पास होना अनिवार्य है।

पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज - पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री होना अनिवार्य है।

डॉक्टोरल कोर्सेज - डॉक्टोरल कोर्सेज में एडमीशन के लिए छात्र के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री अर्थात केमिकल इंजीनियरिंग में एमटेक की डिग्री होनी आवश्यक है।

केमिकल इंजीनियर्स के लिए प्रमुख करियर विकल्प -

आर्किटेक्चरल एंड इंजीनियरिंग मैनेजर्स –  आर्किटेक्चरल और इंजीनियरिंग मैनेजर्स का काम आर्किटेक्चरल और इंजीनियरिंग कंपनियों में होने वाले विभिन्न कामों को प्लान, डायरेक्ट और कोआर्डिनेट करना होता है।

बायोमेडिकल इंजीनियर्स – यह फील्ड हेल्थकेयर इंडस्ट्रीज में इस्तेमाल होने वाले इक्विपमेंट, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर सिस्टम्स आदि को डिज़ाइन करने और बनाने के लिए इंजीनियरिंग प्रिंसिपल्स को मेडिकल साइंसेज के साथ कंबाइन करती है।

केमिकल टेक्निशियन्स –  केमिकल प्रोडक्ट्स और प्रोसेसेज को डेवलप, प्रोड्यूस और टेस्ट करने के लिए केमिस्ट्स और केमिकल रिसर्चर्स के काम में मदद करने के लिए ये लोग विशेष इंस्ट्रूमेंट्स और टेक्निक्स का इस्तेमाल करते हैं।

केमिकल मेटीरियल साइंटिस्ट्स -  केमिकल मेटीरियल साइंटिस्ट्स एटॉमिक और मॉलिक्यूलर लेवल्स पर पदार्थों की स्टडी करते हैं ताकि उन तरीकों का विश्लेषण किया जा सके जिनमें पदार्थ एक-दूसरे से इंटरैक्ट करते हैं. वे नये प्रोडक्ट्स बनाने के साथ ही निर्मित गुड्स की क्वालिटी की जांच करने के लिए अपनी नॉलेज का इस्तेमाल करते हैं.

Download Best Chemical Engineering Books, Study Notes & More..