इन टिप्स से CUET 2022 तैयारी के दौरान खुद की करते रहें जांच

सिलेबस और पेपर पैटर्न को समझ  लें -  परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को सलाह दी जाती है कि तैयारी से पहले पेपर पैटर्न और उसके सिलेबस को समझ लें और जान लें कि किस तरह के प्रश्न परीक्षा के दौरान पूछे जाएंगे।

कॉन्सेप्ट को अच्छे से समझें -  विषयों की गहरी समझ और कॉन्सेप्ट स्पष्ट होना बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि उसी आधार पर छात्रों के नॉलेज को टेस्ट किया जाता है।

नोट्स बनाएं -  तैयारी के समय का सबसे जरूरी हिस्सा है नोट्स बनाना। जो भी पढ़ रहे हैं उसके नोट्स बनाते रहें ताकि रिवीजन करते समय कोई समस्या न आए। 

खुद की जांच करें -  जब पूरे सिलेबस की तैयारी हो जाए तो खुद को जांचने के लिए मॉक टेस्ट देते रहें। ऐसा करने से आपको संभावित प्रश्नों का तो अंदाजा होगा ही साथ ही आप अपनी तैयारी का लेवल भी जान पाएंगे।

स्टडी प्लान है जरूरी -  तैयारी से पहले टाइम-टेबल बना लें और उसी के अनुसार पढ़ाई करना शुरू करें। छात्र तैयारी के साथ-साथ मॉक टेस्ट और रिवीजन के लिए भी टाइम-टेबल बनाएं।

पसंदीदा विश्वविद्यालयों की सूची  बनाएं -  अपनी तैयारी शुरू करने से पहले CUET संस्थानों की एक सूची बनाना बहुत फायदेमंद होगा। फिर, पता करें कि पिछले वर्ष की कट-ऑफ क्या थी और संस्थान की मार्गदर्शन स्थिति क्या थी।

मॉक परीक्षा की तैयारी करें -  विषयों पर काम करना और परीक्षण पैटर्न के आधार पर मॉक परीक्षा देना आवश्यक है क्योंकि वे आपको अपनी ताकत और कमियों को खोजने में मदद करेंगे।

समाचार पत्रों को जरूर पढ़ें -  अखबार पढ़ने की आदत बन जानी चाहिए। आप अखबार पढ़कर अपनी शब्दावली, व्याकरण और समझ को बढ़ा सकते हैं।

हमेशा अपडेट रहें -  भरोसेमंद समसामयिक घटनाओं की पुस्तकें प्राप्त करें और उन्हें नियमित रूप से पढ़ें। समाचार पत्रों, ऑनलाइन समाचार स्रोतों, विश्वकोशों और अन्य स्रोतों को पढ़कर अपने आप को अच्छी तरह से सूचित रखें।

Gear Up CUET Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..