इन टिप्स को फॉलो कर Competitive Exam में आप भी पा सकते हैं सफलता

क्वालिटी एजुकेशन -  पढ़ाई तो हर कोई करता है लेकिन सही तरीके से पढ़ाई और सिर्फ पढ़ाई करने के बीच जो बारीक अंतर है उसे समझना सबसे ज्यादा जरूरी है। 

पिछले साल के प्रश्नपत्रों  के अनुरूप  तैयारी -  इस पर जरूर नजर रखें कि जिस परीक्षा की तैयारी आप कर रहे हैं उनमें सवाल किस तरह से पेश किए जाते हैं। 

पढ़ाई का टाइम टेबल बनाए -  प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी के लिए एक बेहतर टाइम टेबल तैयार करे और उस टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई करे। 

पुराने पेपर्स को हल करें -  पुराने पेपर में से वही सवाल आने के ज्यादा चांस होते है इसलिए आपको जितना ज्यादा हो सके पुराने पेपर्स को हल करना है। 

खुद के नोट्स तैयार करें -  अपने हिसाब से खुद के नोट्स तैयार करे हर सब्जेक्ट के लिए एक अलग नोट्स बनाए इससे जो याद हुआ है वो लम्बे समय तक आपके दिमाग में रहेगा। 

समसामयिक मुद्दों पर नजर -  आज कल लगभग हर एक प्रतियोगिता परीक्षा में करंट अफेयर्स के मुद्दों पर सवाल जरूर पूछे जाते हैं इसलिए रोजाना की घटनाओं पर नजर बनाए रखें। अखबार और न्यूज चैनल कभी कभार देख ही लें।  

खुद का टेस्ट लें -  खुद से घर में बैठ कर खुद का टेस्ट कर लें, इससे आपको अपनी तैयारी का अंदाजा होता रहेगा। किन कमजोर सब्जेक्ट पर आपको और काम करने की जरूरत है इस पर भी आपका ध्यान बना रहेगा।  

आत्म विश्वास -  आत्म विश्वास हर सफलता की कुंजी है। इसके लिए अलग से कुछ करना नहीं होता है सिर्फ अपने काम को सही दिशा में लगन से करना होता है। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..