इन टिप्स की मदद से NDA 2nd पेपर में पाएं 600 में से 550 अंक

बेहतर तैयारी के लिए स्टडी प्लान  बनाएं -  एनडीए परीक्षा के दूसरे पेपर में सात अलग-अलग विषयों से प्रश्न आते हैं। ऐसे में आपको बेहतर तैयारी करने के लिए एक स्टडी प्लान बनाना होगा।

स्टडी मटेरियल का चयन -  आप अपने 12वीं के किताबों की मदद लें। खास कर औतिकी और रसायन विषयों के लिए। वहीं इतिहास और भूगोल जैसे विषय के लिए यदि आपके पास नौवीं और दसवीं की NCERT की किताब से पढ़ सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें -  एनडीए के दूसरे पेपर में भौतिकी और रसायन ऐसे विषय हैं, जिसको प्रैक्टिस के माध्यम से ही तैयार किया जा सकता है। यदि आप इसमें अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें।

पुराने प्रश्नपत्रों की मदद लें -  करीब 10 वर्षों के पेपर जमा करें और उन्हें सॉल्व करें। इससे आपको पेपर के सही पैटर्न और प्रश्नों के सही लेवल का अनुमान हो जाएगा।

खुद से नोट्स बनाएं -  प्रैक्टिस के दौरान यदि आप विषयवार अलग-अलग नोट्स बनाते हैं तो आपको परीक्षा से पहले एक पूरा स्टडी मटेरियल तैयार मिलेगा।

अंग्रेजी पर विशेष ध्यान दें -  यहां अंग्रेजी न केवल लिखित परीक्षा में परखी जाती है, बल्कि अगर आपकी अंग्रेजी में प्रवाह है, तो यह साक्षात्कार के समय चयनकर्ताओं पर भी अच्छा प्रभाव छोड़ सकती है।

रिवीजन करें -  सिलेबस को बेहतर तरीके से तैयार करने का सबसे सटीक उपाय है रोजाना रिवीजन करना। इससे आपको परीक्षा से पहले ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा। आप आसानी से कम समय में बेहतर तैयारी कर पाएंगे।

जनरल नॉलेज को मजबूत करें -  जनरल नॉलेज सिलेबस स्कोरिंग सब्जेक्ट है इसलिए इसे अच्छी तरह से तैयार करें। इसके लिए समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, जनरल को पढ़कर अपने जीके के हिस्से को मजबूत कर सकते हैं।

Gear Up NDA Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..