How to Handle the GATE 2022 Exam Pressure  

इन टिप्स की मदद से करेंगे CAT तैयारी तो कोई नहीं रोक पाएगा सक्सेस

कैट परीक्षा पैटर्न को जानें: मॉक टेस्ट के माध्यम से बिना कोचिंग के कैट की तैयारी कैसे करें, इसका विश्लेषण करने के बाद, आपको परीक्षा पैटर्न के साथ-साथ कैट के पाठ्यक्रम की जांच करने की आवश्यकता है।

समय प्रबंधन: उम्मीदवारों को अपना बहुत समय शॉर्टकट विधियों का विश्लेषण करने में लगाना चाहिए। टाइम मैनेजमेंट को अपनी प्राथमिकता बनाएं। यह सिर्फ वर्बल एबिलिटी या रीजनिंग या क्वांटिटेटिव एबिलिटी की तैयारी नहीं कर रहा है बल्कि उचित समय प्रबंधन के साथ सभी वर्गों की तैयारी कर रहा है।

अध्ययन समूह बनाएं: सामाजिक रूप से सक्रिय रहें और ऐसे लोगों को खोजने का प्रयास करें जो समान विचारधारा वाले और समान रूप से कैट 2022 को क्रैक करने के लिए प्रेरित हों क्योंकि आप कोचिंग लेखों की सहायता के बिना हैं। एक अच्छी कंपनी परिणाम बना या बिगाड़ सकती है।

सही अध्ययन सामग्री प्राप्त करें: बाजार पर्याप्त कैट तैयारी अध्ययन सामग्री से भरा हुआ है। जो लोग बिना कोचिंग के तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सबसे अच्छी किताबें, प्रश्न बैंक, तैयारी नोट्स, सैंपल पेपर आदि कौन सी हैं।

तकनीक का उपयोग करें: सिर्फ इसलिए कि आप किसी कोचिंग क्लास में नहीं जा रहे हैं, इंटरनेट तक आपकी पहुंच को सीमित नहीं करता है। संपूर्ण ब्राउज़ करें और Google सेवाओं का उपयोग करें।

प्रेरित रहें और अपने आप में विश्वास रखें: हालांकि सीधे तौर पर नहीं, यह कारक अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी भी क्षेत्र में एक मार्गदर्शक शक्ति के रूप में कार्य करता है। अपने डेस्क के सामने एक सकारात्मक चिपचिपा नोट जोड़कर खुद को प्रेरित करें।

मॉक टेस्ट का विश्लेषण करने के लिए 3 घंटे का समय दें: 2 घंटे में अपना कैट मॉक टेस्ट पूरा करने के बाद, अगले 3 घंटे इसके विश्लेषण के लिए समर्पित होने चाहिए ताकि आप समझ सकें कि आप कहां गलत हो गए हैं।

DILR: CAT परीक्षा में डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR) का वेटेज लगभग पेपर के अन्य दो सेक्शन के समान ही होता है। CAT 2022 में, यह खंड मध्यम लेकिन समय लेने वाला था।

Download MBA preparation mobile apps to prepare for the CAT exam anywhere and anytime.