इन टिप्स के जरिए आसानी से होगी CDS Exam तैयारी 

पाठ्यक्रम को जानें -  सीडीएस की परीक्षा में तीन पेपर होते हैं, जिसमें सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी और गणित का पेपर शामिल है। प्रत्येक पेपर 100 अंक है और समय 2 घंटे है।

पिछले प्रश्न पत्रों को हल करें -  परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम से परिचित होने के बाद आपको परीक्षा के पिछले साल के कुछ पेपर्स को हल करना चाहिए। इस तरह आप असली परीक्षा के टॉपिक्स के बारे में जान लेंगे।

अपनी दक्षता व कमजोरियों को  पहचानें -  किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय सभी को यह पता होना चाहिए कि आपकी क्षमता और कमजोरी क्या है।

पिछले साल के कट ऑफ को जाने - परीक्षा तैयारी के साथ छात्रों को पिछले वर्षों की परीक्षाओं के कट ऑफ की जानकारी हासिल करनी चाहिए। इससे उन्हें यह पता चल जायेगा कि सबसे सुरक्षित स्कोर क्या हो सकता है।

मैथ पर अधिक ध्‍यान दें -  मैथ का पेपर आईएमए, आईएनए और एएफए के लिए होता है। इस पेपर में तब अच्छा स्कोर किया जा सकता है, जब इस पेपर के लिए अच्छा अभ्यास किया गया हो।

तकनीक का उपयोग करें -  छात्रों को अपनी परीक्षा समय पर खत्म करने के लिए शार्ट कट ट्रिक्स का उपयोग करना चाहिए। प्रत्येक प्रश्न को हल करने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण होना चाहिए।

समय का ध्‍यान रखें -  यह उन स्‍कील में से एक है जो लोगों को सफलता दिलाते हैं। यदि छात्रों का कांसेप्ट अच्छा है तो वे सभी प्रश्‍न हल कर अधिकतम अंक प्राप्त कर सकते हैं।

अंग्रेजी में अपनी पकड़ मजबूत बनाएं -  अंग्रेजी के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी के समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, किताबों आदि को पढ़ने की आदत विकसित करनी चाहिए।

सेना में बनाना चाहते हैं कैरियर, यहां जानिए सीडीएस क्रैक करने के आसान टिप्स