इन कारणों से फॉरेस्ट्री में बनाया जा सकता है बेहतर करियर 

वनों पर हमारी निर्भरता केवल ईंधन और पशु चारे तक ही सीमित नहीं है और फर्नीचर और कागज उद्योग के लिए भी वनों के दोहन की जरूरत पड़ती है। वन क्षेत्र लगातार सिमटते जा रहे हैं, ऐसे में पेड़ों के बचाव के लिए फॉरेस्ट्री का क्षेत्र बढ़ता जा रहा है और इसमें काम करने वाले लोगों की मांग भी बढ़ रही है। अगर आपको पर्यावरण से लगाव है तो आप इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। 

फॉरेस्ट्री का उद्देश्य उन विधियों और तकनीकों को विकसित करना है, जिनसे वन आधारित इंसानी जरूरतें भी पूरी होती रहें और पर्यावरण का संरक्षण भी होता रहे। तो जाने उन कारणों को जिसके जरिये फॉरेस्ट्री में बनाया जा सकता है बेहतर करियर। 

बेहद दिलचस्प है फॉरेस्ट्री में करियर

अगर आप जंगल और प्रकृति में दिलचस्पी लेते हैं तो आपके लिए फॉरेस्ट्री डिग्री एक बेहतर करियर (Career In Forestry) का ऑप्शन प्रदान कर सकती है। आइए जान लेते हैं कि किन कारणों से फॉरेस्ट्री एक बेहतर करियर बन सकती है। फॉरेस्ट्री में करियर मिट्टी की हेल्थ, हाइड्रोलॉजी, पारिस्थितिक तंत्र मैनेजमेंट, एग्रीकल्चर, वन्यजीव संरक्षण, और लकड़ी की आपूर्ति श्रृंखला और कई अन्य क्षेत्रों में व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करता है। 

उभरता हुआ करियर का क्षेत्र

क्लाइमेट चेंज के बढ़ते प्रभावों के कारण, जंगलों और पेड़ों की रक्षा में मदद करने के लिए दुनिया भर में स्पेशलाइज्ड फॉरेस्ट और कंजर्वेशन साइंटिस्ट की मांग अधिक है। फॉरेस्ट इंडस्ट्री को 2019 से 2029 तक 5% बढ़ने का अनुमान है विशेष रूप से वाइल्ड फायर मैनेजमेंट के क्षेत्र में जिसमें जंगल की आग की रोकथाम आदि शामिल हैं। 

स्वस्थ दिमाग को भी बढ़ावा देता है फॉरेस्ट्री

कई स्टडी से यह साबित हो चुका है कि पेड़ों और हरियाली के साथ और प्रकृति के बीच बाहर समय बिताना तनाव, चिंता को कम करने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। तो फॉरेस्ट्री एक ऐसा करियर है जो न केवल एक स्वस्थ पृथ्वी को बढ़ावा देता है, बल्कि एक स्वस्थ दिमाग को भी बढ़ावा देता है। 

प्रतिष्ठित करियर है फॉरेस्ट्री

2021 तक, भारत में कुल 24.62% भौगोलिक क्षेत्र वनों और वृक्षों से भरा है। फॉरेस्ट्री में करियर बनाना वास्तव में एक प्रतिष्ठित काम है क्योंकि आप न केवल जैव विविधता की रक्षा कर रहे हैं बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए फूड सिक्योरिटी भी प्रदान कर रहे हैं। 

बेहतर सैलरी भी करता है प्रदान

निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में फॉरेस्ट्री का करियर उपलब्ध है। वनों की कटाई, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन प्रभावों के कारण होने वाली प्राकृतिक आपदाओं में वृद्धि हो रही है जिसकी वजह से फॉरेस्ट्री में करियर की भी भारी मांग है। मांग के साथ-साथ यह अच्छी सैलरी भी प्रदान करता है। 

Download Higher Education books, Study Notes & More...