इन क्षेत्रों में  बढ़ी रोजगार की  तलाश

इन क्षेत्रों में बढ़ी डिमांड - कोविड-19 के बाद जहां कई सेक्टर्स मंदी के चपेट में चले गए, वहीं कुछ ऐसे सेक्टर भी हैं, जिन्होंने इस आपदा में अवसर खोज लिया। हेल्थकेयर सेक्टर, ई-कामर्स सेक्‍टर, आईटी सेक्टर जैसे इन्हीं में शामिल हैं।

हेल्थ केयर फील्ड -  महामारी के बाद जॉब सर्च में हेल्थ केयर फील्ड सबसे पहले आता है। यह क्षेत्र कमाई के मामले में पहले के मुकाबले तेजी से ऊपर आया है।

आईटी कंपनियाँ - आईटी कंपनियों का बेहतर तरीके से डिजिटल मॉडल को अपनाया जाना और इसमें गेमचेंजर बनी, आईटी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम मॉडल को भी सही तरह से लागू किया, जिससे उनके बिजनेस में गिरावट नहीं आई।

पहले के मुकाबले बढ़ा वेतन - आईटी सेक्टर में भी वर्ष 2022 में औसत वार्षिक वेतन वृद्धि 7.3 फीसदी होने की उम्मीद है। इस क्षेत्र में नौकरी करने वाले पेशेवर अपने पिछले वेतन से 15 से 25 फीसदी की वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स सेक्टर - लॉकडाउन के बाद दुकानें बंद हुई लेकिन ई-कॉमर्स कंपनियों ने कमाई के रास्ते खोल दिए। इस क्षेत्र में नौकरी करने वाले नए लोग अपने वेतन में 16 फीसदी वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।

बढ़े रोजगार अवसर - ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने मामले में ई-कॉमर्स सेक्टर में अच्छा खासा कंपटीशन देखा जा सकता है। सैकड़ों डिलीवरी स्टार्ट-अप और हाइपरलोकल स्टार्ट-अप के साथ रोजगार के अवसर भी तेजी से बढ़ रहे हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग - पब्लिक रिलेशन, न्यूज पेपर, ऐडवर्टाइजिंग एजेंसी, वेब पेज मैगजीन, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसी फील्ड्स के साथ-साथ फिल्म, विज्ञापन और एनिमेशन फील्ड में भी ग्राफिक डिजाइनर्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है।

टेलीकॉम सेक्टर - मोबाइल, इंटरनेट से लेकर हाईटेक कम्युनिकेशन की जरूरत पहले से बढ़ी है उसी के साथ इस फील्ड में जॉब सर्च भी बढ़ा है। चीन के बाद टेलीकम्युनिकेशन का सबसे बडा नेटवर्क भारत में ही है।

जॉब ऑप्शन - टेलीकॉम सेक्टर में कोर्स करने के बाद, डिफेंस सेक्टर, रिसर्च विंग यानी इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन, डिफेंस रिसर्च ऐंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन और टेलीकॉम कंपनियों में नौकरी के अवसर हैं।

Start Your Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..