इन 7 आसान टिप्स से पहले प्रयास में क्रैक कर सकते हैं यूपीएससी की परीक्षा

नोट बनाना - आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन नोट्स बनाने का अभ्यास करना चाहिए क्योंकि यह परीक्षा से पहले त्वरित संशोधन में आपकी मदद करता है। नोट्स बनाने के लिए आपको पॉइंटर्स, फ्लो चार्ट, माइंडमैप आदि का उपयोग करना चाहिए। 

कीवर्ड्स पर फोकस करें - किसी खास टॉपिक की तैयारी के दौरान कीवर्ड की तलाश करें क्योंकि करेंट अफेयर्स के लिए कीवर्ड बहुत महत्वपूर्ण हैं। तैयारी के लिए एक ही विषय से संबंधित सभी कीवर्ड एक ही स्थान पर लिखें ताकि बाद में आप किसी कीवर्ड को करंट अफेयर के विषय से सीधे जोड़ सकें। 

मॉक टेस्ट से रिवीजन करें - चूंकि करेंट अफेयर्स प्रतिदिन लगातार विकसित हो रहे हैं, सामग्री को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका निरंतर संशोधन के माध्यम से है। इसके लिए मॉक टेस्ट में आपके द्वारा लिखे गए उत्तरों में प्रतिदिन रिवीजन करें और उन्हें निष्पादित करें। 

मात्रा से अधिक  गुणवत्ता चुनें - एक या दो दिन के लिए अपना शोध करें, अपने स्रोतों पर निर्णय लें, और उस पर टिके रहें यानी आपके द्वारा चुने गए स्रोत से सब कुछ पढ़ें, इसलिए अपने स्रोत को बुद्धिमानी से चुनें। आप ठीक ही करेंगे। 

रिवीजन - इसलिए अगर आप वास्तव में यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर करना चाहते हैं तो आपके लिए रिवीजन से बेहतर कुछ नहीं है। ये तरीके यह सुनिश्चित करेंगे कि आप निश्चित रूप से इस परीक्षा के लिए प्रासंगिक तरीके से अधिक करंट अफेयर्स को कैप्चर करें। 

नोट्स के लिए शब्द सीमा तय करें - करंट अफेयर्स नोट्स तैयार करते समय आपको सबसे महत्वपूर्ण बात यह याद रखनी चाहिए कि आपके नोट्स छोटे और एक बिंदु तक होने चाहिए क्योंकि यूपीएससी परीक्षा में आपको एक प्रश्न के लिए 250 शब्द (अधिकतम) लिखने की अनुमति होगी। 

उत्तर लिखने का अभ्यास - प्रतिदिन लिखने का अभ्यास करें। उत्तर-लेखन का कोई विकल्प नहीं है, इसलिए इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, आपको इसे सीख लेना चाहिए। आपको खुद को अच्छी तरह से तैयार करना चाहिए 

Start Your UPSC Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..