इन 5 तकनीक की मदद से आप पढ़ाई को बना सकते हैं आसान 

ऑनलाइन सीखने -  ऑनलाइन लर्निंग एक ओर जहां छात्रों को घर बैठे पढ़ाई करने की सुविधा देती है, वहीं इस माध्यम से पढ़ाई करनेवाले छात्रों के लिए कई बार तकनीक से तालमेल बिठा पाना मुश्किल हो जाता है।

अगर हम किसी काम को लगातार एक ही तरीके से करते हैं तो हमें बोरियत होने लगती है. पढ़ाई के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है, अगर विद्यार्थी लगतार एक ही तरीके से पढ़ाई करते हैं इसलिए उन्हें बोरियत होने लगती है।

सॉफ्टवेयर एवं टूल्स जिनकी मदद से आप अपनी पढ़ाई को आसान कर सकते हैं -

ऑडियो नोटटेकर -  ऑडियो नोटटेकर रिकॉर्डेड ऑडियो को एनालाइज कर उसे स्पीच बार्स में क्रिएट कर देता है, जिसे नेविगेट करना आसान हो जाता है। ऑडियो नोटटेकर लाइव लेक्चर्स, इंटरव्यू, स्काइप कॉल्स के साथ ऑनलाइन टॉक्स को भी रिकॉर्ड करता है।

लिब्रेऑफिस -  इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करके छात्र अपनी प्रोडक्टिविटी को बेहतर कर सकते हैं। लिब्रेऑफिस राइटर में ट्रैक चेंज और फॉर्मिटिंग ब्रश भी शामिल हैं। यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सल और पावर प्वाइंट का एक बेहतर विकल्प है।

माई स्टडी लाइफ -  यह प्लेटफॉर्म टास्कमैनेजर की सुविधा देता है, जिसमें आप अपने कामों की लिस्ट बना सकते हैं। माई स्टडी लाइफ को आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या टेबलेस जैसी डिवाइस से भी सिंक कर सकते हैं। ऑनलाइन के साथ इस प्लेटफॉर्म का उपयोग ऑफलाइन भी किया जा सकता है।

जोटेरो -  इस टूल की मदद से आप वेब से पीडीएफ, इमेज, ऑडियो-वीडियो फाइल्स, स्नैपशॉट्स को आसानी से अटैच कर सकते हैं। साथ ही, अपनी बनायी लाइब्रेरी में सेव चीजों को बड़ी आसानी से सर्च कर सकते हैं।

डुओ लिंगो -  डुओ लिंगो एक ऐसी वेबसाइट है, जो छात्रों को नयी भाषा सीखने के लिए प्रेरित करती है। यह 18 विभिन्न भाषाओं को सीखने की सुविधा उपलब्ध कराती है। विभिन्न प्रकार की भाषाओं का ज्ञान प्राप्त करने के इच्छुक छात्र डुओ लिंगो की मदद ले सकते हैं।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..