इन 5 स्‍टेप्‍स में सीखिए फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना 

बिना कोचिंग के भी सीख सकते है अंग्रेजी - आप बिना किसी कोचिंग या कोर्स की मदद लिये भी घर में अंग्रेजी सीख सकते हैं। हालांकि इसके लिये आपको थोड़ा सा धैर्य तो रखना होगा।

अंग्रेजी टीवी चैनल्‍स देखें -  आप आमतौर पर टीवी में जो कार्यक्रम देखते हैं, उन्‍हें कुछ दिनों के लिये दरकिनार कर दें और टीवी पर सिर्फ अंग्रेजी में आने वाले प्रसारण को ही देखें।

अंग्रेजी में गाने सुने -  अंग्रेजी में खबरें, फिल्‍में, कार्टून यहां तक कि आप अंग्रेजी के ही गाने भी सुनें। अंग्रेजी सीखने में यह सबसे कारगर और तेज तरीका है।

किताबें और न्‍यूजपेपर -  अंग्रेजी सीखने और बोलने का यह दूसरा सबसे अच्‍छा तरीका है। अंग्रेजी के अखबारों और किताबों से आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा अंग्रेजी के शब्‍द सीखने को मिलेंगे और साथ ही आपका व्‍याकरण भी ठीक हो जाएगा।

दोस्‍तों और घर वालों से अंग्रेजी में बात करें -  माना कि आप अभी टूटी-फूटी अंग्रेजी ही बोलते हैं। लेकिन इसी के साथ अंग्रेजी बोलने की शुरुआत करें। अपने दोस्‍तों और घर वालों से अंग्रेजी में बात करें।

बोलते समय घबरायें नहीं -  शुरुआत में आपके दोस्‍त आपका मजाक भी बनाएं, लेकिन इससे आपके हौसले कम नहीं होने चाहिए, बल्‍क‍ि और बढ़ना चाहिए। आप अपनी भावनाओं को उनके सामने अंग्रेजी में ही पेश करें।

खुद से बात करें -  आईने के सामने खड़े होकर खुद से अंग्रेजी में बात करें।खासतौर से जब भी कोई नया शब्‍द सीखें, आइने में देखकर उसे भाव के साथ बोलें किसी भी नये शब्‍द को सीखने के बाद उसका प्रयोग ज्‍यादा से ज्‍यादा करें।

अंग्रेजी में सोचे -  अंग्रेजी बोलने के लिये जरूरी है कि आपको अंग्रेजी में सोचना शुरू करें। जब आप अंग्रेजी में सोचना शुरू कर देंगे, तो जाहिर तौर पर आप अंग्रेजी में बोलना भी शुरू कर देंगे।

Download Best Language Learning Books, Study Notes & More..