इन 10 Tips से सीखे अच्छी हिंदी बोलना

हिंदी वर्णमाला का सही ज्ञान -  यदि हमें हिंदी वर्णमाला का सही ज्ञान है तभी हम किसी की बात को समझ भी सकते हैं अन्यथा किसी के द्वारा शब्दों को कहे जाने पर हमें वह शब्द और वर्ण अनजान से लगने लगते हैं। 

एप की सहायता से हिंदी बोलना सीखें -  आधुनिक युग में ऐप और वेबसाइट से पढ़ना लोग ज़्यादा पसंद करते हैं। हिंदी सीखने के लिए प्ले स्टोर पर कई सारे ऐप उपलब्ध है जिन्हें इंस्टॉल करके आप हिंदी बोलना सीख सकते हैं। 

रोज़ाना रीडिंग करें -  रोज़ाना अखबार और पुस्तक पढ़ने से हमें नए-नए अक्षरों का ज्ञान होता है तथा हम हिंदी का सही ढंग से उच्चारण करना सीखते जाते हैं। 

हिंदी गाने सुने -  हिंदी गानों से हम उनके भावों और शब्दों को समझ पाते हैं।  हिंदी गानों के लिरिक्स आसान और सरल होते हैं। हिंदी गानों को लगातार सुनने से वह हमें जल्दी याद हो जाते हैं। 

कठिन शब्दों को रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग करें -  हम जितने ज्यादा कठिन शब्दों का प्रयोग हमारे उच्चारण में करेंगे उतना ज्यादा हमारी हिंदी भाषा का विकास भी होगा। 

अकैडमी ज्वाइन करें -  हिंदी सीखने के लिए आप हिंदी सिखाने वाली एकेडमी भी ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर आपको बेसिक से हाई लेवल तक की हिंदी सिखाई जाती है, जिससे हिंदी के उच्चारण तो अच्छे होते ही हैं साथ ही साथ बोलने की स्किल्स भी डेवलप होती हैं। 

शब्दों से वाक्य बनाना सीखें -  हम सिर्फ शब्दों से ही बातचीत नहीं कर सकते हमें शब्दों से वाक्य बनाना भी आना चाहिए यह अति आवश्यक है। हम जितना शब्दों के ज्ञान को विकसित करते हैं इतना ज्यादा हम वाक्य बनाना सीख सकते हैं।  

डिक्शनरी का प्रयोग करें -  डिक्शनरी में लाखों शब्द होते हैं जिनका इंग्लिश से हिंदी में रूपांतरण दिया हुआ होता है। आधुनिक युग के साथ कई ऐप के रूप में भी डिजिटल डिक्शनरी उपलब्ध है जिसे हम प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

ज्यादा से ज्यादा बातचीत करें -  बोलने की आदत डालें, जितना आप लोगों के बीच के बीच बात चीत करेंगे उतना आपकी उच्चारण क्षमता बढ़ेगी और आप में आत्मविश्वास पैदा होगा। 

आईने के सामने खड़े रहकर हिंदी बोलने का प्रयास करें -  जब हम कोई भी भाषा सीखते हैं या कुछ ऐसा करते हैं जहाँ लोगों के समक्ष बोलने या करने की आवश्यकता है तो हम घबराते हैं, इसके लिए हम आईने में देखकर प्रैक्टिस कर सकते हैं और अपने ज्ञान कौशल को बढ़ा सकते हैं। 

Download Best Hindi Books, Study Notes & More..