IIT JAM की तैयारी कैसे करें?

स्कूल में ध्यान दें -  11वीं और 12वीं कक्षा के दौरान स्कूल में ध्यान केंद्रित करके सबसे पहले तैयारी शुरू की जा सकती है, जिसके दौरान IIT JAM प्रश्न पत्र का एक हिस्सा होने वाली अधिकांश अवधारणाएं कवर की जाती हैं। 

बेसिक्स को समझें, कॉन्सेप्ट्स को मजबूत करें -  IIT JAM आपके बेसिक्स की परीक्षा लेता है। कठिन अवधारणाओं को जानने से पहले आपको आसान, बुनियादी अवधारणाओं को समझना होगा। अपने पसंदीदा विषय से शुरुआत करें। इससे आपको परीक्षा की अच्छी तैयारी करने का आत्मविश्वास मिलेगा। 

IIT JAM पाठ्यक्रम की जांच करें -  तैयारी में IIT JAM मुख्य पाठ्यक्रम की स्पष्ट समझ बहुत महत्वपूर्ण है। छात्रों को यह जानने की जरूरत है कि क्या पढ़ना है।

IIT JAM पिछले साल के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करें - IIT JAM जैसी परीक्षाओं की तैयारी में IIT JAM के प्रश्न पत्र बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पिछले वर्ष के IIT JAM प्रश्न पत्रों को हल करने से तैयारी के स्तर, मजबूत और कमजोर बिंदुओं और समय प्रबंधन का मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी।

सही समय प्रबंधन –  प्रत्येक खंड से निश्चित संख्या में प्रश्न होंगे। समय सारिणी तैयार करते समय आपको सभी विषयों पर समान ध्यान देना चाहिए। आपको प्रत्येक विषय की तैयारी में गुणवत्तापूर्ण समय देना चाहिए। 

IIT JAM प्रिपरेशन टाइम टेबल बनाएं -  एक निश्चित समय सारिणी के अनुसार अध्ययन करने से बहुत मदद मिल सकती है। यह सलाह दी जाती है कि छात्र भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के लिए समर्पित समय के साथ एक समय सारिणी बनाएं।

रिवीजन महत्वपूर्ण होना चाहिए -  इसके अलावा, रिवीजन के लिए एक टाइम स्लॉट असाइन करें। आप जो पढ़ते हैं उसका रिवीजन करना बहुत जरूरी है। सबसे अच्छा अभ्यास यह होगा कि सोने से पहले एक दिन में आप जो कुछ भी पढ़ते हैं उसे दोहरा लें। 

सही अध्ययन सामग्री – IIT JAM अध्ययन सामग्री की खोज करते समय, आपको किताबों और अन्य संदर्भ सामग्री के लिए बड़ी संख्या में सुझाव मिलेंगे। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने समय का सदुपयोग सही अध्ययन सामग्री खोजने में करें और गलत सामग्री पढ़ने में समय बर्बाद न करें। 

IIT JAM मेन मॉक टेस्ट हल करें - मॉक टेस्ट हल करने से तैयारी के स्तर का विश्लेषण करने में मदद मिलेगी और समस्या सुलझाने की आदतों में भी सुधार होगा। यह सलाह दी जाती है कि छात्र तीन घंटे की अवधि के नियंत्रित वातावरण में ऑनलाइन मॉक टेस्ट हल करें। 

छोटा ब्रेक लें - अपने दिमाग को आराम देने के लिए हर घंटे के बाद 5-10 मिनट का छोटा ब्रेक लें। आपको ब्रेक के दौरान मनोरंजन से संबंधित अन्य गतिविधियों में शामिल होना सुनिश्चित करना चाहिए। ब्रेक के दौरान कभी भी अपनी परीक्षा या पाठ्यक्रम के बारे में कुछ भी चर्चा न करें। 

Gear Up Your JEE Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..