IIM में जाना है तो बिना कोचिंग ऐसे करें तैयारी

Lined Circle

एग्जाम पैटर्न -  CAT एक कंप्यटर आधारित परीक्षा होती है जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के 100 प्रश्न पूछे जाते है। एक प्रश्न पर 4 अंक निर्धारित होते है इन सभी प्रश्नों को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है।  

Lined Circle

सिलेबस को समझे -  सबसे पहला काम होता है कैट के सिलेबस को समझना। इसके लिए सबसे बेहतर होगा कि आप पहले पुराने साल के एग्जाम पेपर्स को एक बार देख लें। 

Lined Circle

टाईम मैनेजमेंट -  कैट परीक्षा निकालने के लिए सबसे जरूरी है टाईम मैनेजमेंट। इस परीक्षा का पैटर्न काफी टफ होता है इसलिए ये जरूरी है कि आप टाईम मैनेजमेंट सीख लें। 

Lined Circle

टाइम टेबल बनाएं -  कैट की तैयारी के लिए आपको अपने डेली रूटीन को अच्छे से प्लान करना होगा। टाइम टेबल बनाएं और सब्जेक्ट के मुताबिक समय को बांट लें। 

Lined Circle

विषय की पूरी जानकारी है जरूरी -  आप जिस विषय को भी पढ़ रहे है उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश करें। 

Lined Circle

मॉक टेस्ट -  मॉक टेस्ट के जरिए आप न सिर्फ सवालों के पैटर्न से परिचित होंगे बल्कि जवाब को लेकर भी कई उलझनें दूर होंगी। 

Lined Circle

इंग्लिश पर बनाए पकड़ -  कैट के एग्जाम में थोड़ी टफ इंग्लिश पूछी जाती है इसलिए इंग्लिश की प्रैक्टिस अच्छे से करें एवं रोजाना इंग्लिश न्यूज पेपर पढ़े। 

Lined Circle

मोटिवेशन -  सबसे जरूरी बात है कि आप खुद का मोटिवेशन बनाएं रखें। दिमाग में पढ़ने के दौरान नेगेटिव विचार आएं तो ब्रेक लें। चित्त एकाग्रता और मन को शांत करने के लिए योग की मदद भी ले सकते हैं। 

Gear Up MBA Entrance Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..