IELTS परीक्षा की ऐसे करें तैयारी

क्या है आईईएलटीएस? -  IELTS( इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम) वह परीक्षा है, जिसमें आपकी इंग्लिश बोलने, पढ़ने, सुनने, लिखने और समझने की योग्यता की जाँच होती हैं।

आईईएलटीएस की मुख्य परीक्षा - आईईएलटीएस परीक्षा मुख्य रूप से दो तरह की होती है, जिसमें पहली एकेडमिक परीक्षा होती है और दूसरी जनरल ट्रेनिंग परीक्षा होती है।

क्या है फॉर्मेट -  आईईएलटीएस परीक्षा में मुख्य रूप से 4 सेक्शन होते हैं जिसमें स्पीकिंग, रीडिंग, राइटिंग और लिसनिंग टेस्ट शामिल है।

राइटिंग टेस्ट -  राइटिंग टेस्ट के लिए  लगभग 1 घंटे का समय होता है और इसमें 2 सेक्शन होते हैं। पहले सेक्शन में आपको कुछ चार्ट, डायग्राम को एक्सप्लेन करना होता है अवं दूसरे सेक्शन में आपको कुछ टॉपिक पर Essay लिखने के लिए दिया जाता है।

रीडिंग टेस्ट -  रीडिंग टेस्ट के लिए भी आपको 1 घंटे का समय मुहैया कराया जाता है और इस दौरान तीन सेक्शन होते हैं। इनमें सोशल सर्वाइवल, वर्कप्लेस सर्वाइवल और जनरल रीडिंग के सेक्शन होते हैं।

स्पीकिंग टेस्ट -  इस टेस्ट के अंतर्गत फेस टू फेस इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और जिनमें आपकी फैमिली, आपकी स्टडी, आपके बैकग्राउंड के बारे में सवाल पूछे जाते हैं।

कहां से करें तैयारी -  आप अपने शहर के किसी भी नजदीकी आईईएलटीएस संस्था में जाकर आसानी से इसकी ट्रेनिंग कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन - आईईएलटीएस के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं या कुरियर या पोस्ट के द्वारा भी इसकी एप्लीकेशन भेज सकते हैं।

Get Detailed guide on IELTS 2023 exam with Syllabus Exam Pattern, Tips & more.