IBPS Clerk प्रीलिम्स  गणित सेक्शन में पाएं 35 में 35 अंक, जाने कैसे

पूरे सिलेबस को अच्छे से समझें -  आप जब सिलेबस को बेहतर तरीके से समझ लेते हैं तो आप यह अंदाजा लगा लेंगे कि उनमें दिए हुए टॉपिक्स में कौन से टॉपिक आपने पहले से पढ़े हुए हैं।

स्टडी शेड्यूल बनाएं -  सिलेबस की पूरी जानकारी होने के बाद आपको एक प्रॉपर प्लानिंग के साथ स्टडी शेड्यूल बनाना होगा। आपको यह ध्यान रखना होगा कि कौन से टॉपिक पर आपको कितना समय देना है।

रोजाना प्रैक्टिस करें -  गणित विषय प्रैक्टिस का विषय है। इसको रट्टा मारकर नहीं तैयार कर सकते। आपको गणित सेक्शन को अगर बेहतर तरीके से तैयार करना है तो रोजाना प्रैक्टिस करें।

पुराने पेपर सॉल्व करें -  प्रैक्टिस के लिए सबसे अच्छा साधन है पुराने कुछ सालों के पेपर को सॉल्व करना। इसके लिए आपको विगत 10 वर्षों के प्रश्नपत्रों को इकट्ठा करना होगा और उसे नियम से रोजाना सॉल्व करना होगा।

फॉर्मूलों की लिस्ट बनाएं -  ज्यादातर छात्र गणित सेक्शन में इसलिए घबराते हैं कि वो अंतिम परीक्षा के वक़्त ही फॉर्मूलों को भूल जाते हैं। जिससे वो गलत फॉर्मूला लगाकर गलत जवाब लिखकर आते हैं।

संख्या पद्धति से प्रारंभ करें -  इस टॉपिक से अपनी तैयारी करना प्रारंभ करें, क्योंकि यह बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है तथा इसके लिए निरंतर अभ्यास की आवश्यकता होती है। आपको इस टॉपिक को अच्छी तरह से तैयार करने के लिए पर्याप्त समय देना होगा।

गणनात्मक प्रश्नों में समय प्रबंधन -  समय प्रबंधन एक ऐसा महत्वपूर्ण तत्व है, जो किसी भी चीज को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। परीक्षा में हमेशा शॉर्टकट तकनीकों का प्रयोग करने का प्रयास करें।

स्वयं का आंकलन करें -  जब भी आप किसी मॉक टेस्ट या पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र को हल करें, तो हमेशा समय पर ध्यान रखें तथा गति और सटीकता के संबंध में अपने प्रदर्शन और दक्षता का मूल्यांकन करें।

Download Best Mathematics Books, Study Notes & More..