IAS साक्षात्कार 

परीक्षा में 7 टिप्स से कैसे पाएं प्रथम प्रयास में सफलता !

फर्स्ट इम्प्रैशन -  कक्ष में पूर्ण आत्मविश्वास के साथ प्रवेश करें। फर्स्ट इम्प्रैशन या उसके बाद के इंप्रेशन से साक्षात्कारकर्ताओं को आपके विषय में अपनी धारणा बनाने में मदद मिलती हैं। यह धारणा आपके व्यक्तित्व की संपूर्णता के आधार पर बनाई जाती है जो आपके द्वारा साक्षात्कार के कमरे में प्रवेश करने और शुरुवाती कुछ मिनटों के भीतर साक्षात्कारकर्ताओं के साथ संवाद करने के तरीकों में परिलक्षित होता है।

शारीरिक हाव-भाव (बॉडी लैंग्वेज) -  जब हम किसी से मौखिक रूप से संवाद करते हैं, तो हमारी शारीरिक भाषा हमारे शब्दों की तुलना में बहुत पहले बोलती है। साक्षात्कारकर्ता आपके व्यवहार को तत्क्षण नोटिस कर सकते हैं।

शांत और विनम्र रहें और प्रश्नों के जवाब देने में जल्दबाजी न करें  -  आपको साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान शांत और विनम्र बने रहना होगा। यदि आप अपने अहंकार को बचाने के लिए क्रोधित हो जाते हैं तो आपको बेहद भावुक व्यक्ति माना लिया जाएगा।

संचार कौशल -  संचार कौशल अपने विचार व्यक्त करने और दूसरों के विचार को ध्यानपूर्वक सुनने की क्षमता के रूप में मापा जाता है। पहले पूरे प्रश्न को सुने उसके पश्चात अपनी बात रखें, प्रश्न के बीच में बोलने का प्रयास न करें।

व्यावहारिक बुद्धि -  किसी भी व्यक्ति के लिए सामान्य एवं आस-पास का ज्ञान बहुत ही महत्वपूर्ण है। तात्पर्य यह है कि आप अपने परिवेश के बारे सतर्क रहें। अपने आस-पास घटित होने वाली महत्पूर्ण जानकारी का ध्यान रखें, आप उससे कुछ सीखे और अपने जीवन में उससे कुछ बदलाव लायें।

मॉक साक्षात्कार अवश्य दें -  सिविल सेवा परीक्षा के लिए वास्तविक साक्षात्कार में उपस्थित होने से पहले, आप मॉक साक्षात्कार में अवश्य प्रतिभाग करें। अपने आप को अपडेट करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

अंतिम इंप्रेशन भी अच्छा रखें -  साक्षात्कार आपके ज्ञान का नहीं बल्कि आपके आत्मविश्वास का होता है। अंतिम इम्प्रेशन अच्छा बनाने के लिए यह आवश्यक है कि आप थोड़े अंतर के साथ पहली छवि बनाने वाली बातों को अपनाएँ।

Gear Up for IAS Exam with Best Books, Study Notes, Test Series & More...