IAS बनना है तो इंटरव्यू में करें ये काम, सबसे ज्यादा आएंगे आपके नंबर

DAF यानी विस्तृत आवेदन फॉर्म को बहुत ध्यान से भरना चाहिए (UPSC DAF Form). यह इंटरव्यू का सबसे जरूरी और पहला चरण है. इंटरव्यू में डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म की जानकारियों से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपने फॉर्म में क्या भरा है. 

 इंटरव्यू डेट से एक-दो दिन पहले सभी डॉक्युमेंट्स को अच्छी तरह से क्रॉस चेक कर लें. अगर कोई डॉक्युमेंट छूट गया होगा तो री-चेकिंग के दौरान आप उसे रख सकते हैं. इससे इंटरव्यू में किसी तरह की रुकावट नहीं आएगी. दस्तावेजों की ओरिजिनल कॉपी साथ लेकर जाएं.

इंटरव्यू से पहले अनावश्यक तनाव का असर व्यक्तित्व पर झलकता है. इसलिए ज्यादा स्ट्रेस न लें. यूपीएससी इंटरव्यू के लिए जाने से पहले रात में भरपूर नींद लें. इससे आप फ्रेश मूड के साथ परीक्षा देकर उसमें सफल हो पाएंगे (UPSC CSE Interview Tips).

इंटरव्यू के लिए फॉर्मल आउटफिट पहनकर जाएं. पुरुषों को हल्के रंग की शर्ट और गहरे रंग की पैंट पहननी चाहिए. वहीं, महिला उम्मीदवारों को सिंपल चूड़ीदार सलवार-सूट या साड़ी पहननी चाहिए. इससे आपकी पर्सनैलिटी गंभीर और प्रभावी नजर आती है

 आईएएस इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार के व्यक्तित्व और निर्णय क्षमता को परखा जाता है (Personality Test). इसलिए किसी भी झूठ बोलने से बचें. अगर किसी सवाल का जवाब नहीं पता हो तो उसे सहजता से स्वीकारें. गलत जवाब देने या गलती छिपाने से आपकी इमेज बिगड़ सकती है.

डेली न्यूजपेपर और मैगजीन जरूर पढ़ें -  सिविल सर्विसेज के एग्जाम में करंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस काफी मायने रखता है। इन चीजों को कवर करने के लिए आपको रोजाना अच्छे समाचार पत्र और मैगजीन का अध्ययन करना चाहिए। 

Gear Up IAS Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..