आईएएस अधिकारी बनने के लिए इन तीन चरणों को करें पास, सही रणनीति जरूरी

आईएएस बनने के लिए योग्यता

यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? आईएएस बनने के लिए योग्यता का मापदंड क्या है? हम विस्तार से जानेंगे कि IAS Banne Ke Liye Qualification, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता आदि क्या होनी चाहिए।

आईएएस कैसे बने इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी यहां पर उपलब्ध की गई है

IAS Kaise Bane इस सेंटेंस को लेकर स्टूडेंट्स यहां तक कि यूपीएससी एस्पियरेंट भी चिंतित रहते हैं । हम आईएएस बनने के लिए शुरुआती स्टेप से ही जानेंगे की आईएएस बनने के लिए क्या करना पड़ता है? 12वीं के बाद आईएएस कैसे बने ?

12वीं कक्षा पास करें

आईएएस बनने या सिविल सर्विस एग्जाम देने के लिए सबसे पहला स्टेप होता है कि आप कक्षा 12 पास करें।आईएएस बनने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास कर सकते हैं । आप चाहे साइंस , स्ट्रीम से हो या आर्ट्स या कॉमर्स ।

ग्रेजुएशन पूरा करें

अब अगला स्टेप आता है कि आईएएस के लिए कौन सी डिग्री चाहिए? यूपीएससी एग्जाम एलिजिबिलिटी मे नेक्स्ट स्टेप आता है ग्रेजुएशन डिग्री । आईएएस के लिए ग्रेजुएशन डिग्री अनिवार्य की गई है। ग्रेजुएशन की डिग्री आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हासिल कर सकते हैं । यूपीएससी का एग्जाम बिना ग्रेजुएशन डिग्री के नही दे सकते।

यूपीएससी ( UPSC ) एग्जाम के लिए आवेदन करें

यूपीएससी हर वर्ष सिविल सर्विसेज के लिए एग्जाम करवाती है । आईएएस बनने के लिए यूपीएससी की वेबसाइट मे ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आईएएस चयन परीक्षा तीन चरणों मे पूरी होती है । प्रीलिम्स ( ऑब्जेक्टिव ) , मुख्य परीक्षा ( लिखित ) और इटरव्यू ।

Preliminary Exam पास करें

आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन के पश्चात आपको Preliminary Exam या प्रारंभिक परीक्षा देना होता है। प्रिलिमिनरी एग्जाम मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाइंग परीक्षा होती है ।

आईएएस मुख्य परीक्षा पास करें

आईएएस प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद आईएएस मुख्य परीक्षा पास करना होता है । यह लिखित परीक्षा होती है । जिसमे कुल नौ पेपर कराए जाते हैं । मेरिट के लिए सात पेपर होते हैं 250 अंक के प्रत्येक पेपर ।

आईएएस इंटरव्यू क्लियर करें

आईएएस प्रिलिमिनरी परीक्षा व मुख्य परीक्षा पास करने के बाद ही आईएएस इंटरव्यू के लिए उम्मीदवार का चयन किया जाता है । आईएएस के इंटरव्यू मे आवेदक को पूरी तरह परख लिया जाता है । कि वह आईएएस पद के योग्य है या नही ।

Download Higher Education Books, Study Notes, Test Series & More..