होटल मैनेजमेंट में करियर बनाना है तो जान लें ये बातें

बढ़ रही है मांग - हमारे देश का पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र लगातार बढ़ रहा है और इसके साथ ही होटल उद्योग के विकास में मांग भी बढ़ रही है। जैसे-जैसे होटल उद्योग लगातार बढ़ रहा है, वैसे-वैसे होटल प्रबंधन पेशेवरों की भी आवश्यकता बढ़ रही है। 

बेहतर करियर विकल्प - भारत में हर साल पर्यटन बढ़ने के साथ, पेशेवरों की मांग बढ़ना तय है, जिससे इस कोर्स को करने वाले छात्रों को प्रसिद्ध कंपनियों में प्लेसमेंट का एक बड़ा मौका मिलेगा।

छात्रों के बीच लोकप्रिय क्षेत्र - हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में जाने का इच्छुक व्यक्ति होटल मैनेजमेंट को स्नातक डिग्री के रूप में चुन सकता है। इस फील्ड में ग्लैमर और लग्जरी के कारण, हर साल अधिक से अधिक छात्र इस नौकरी की ओर आकर्षित होते हैं।

होटल प्रबंधन पाठ्यक्रम - होटल प्रबंधन पाठ्यक्रम आपको होटल या हॉस्पिटैलिटी सर्विस के विभिन्न पहलुओं जैसे सेल्स एंड मार्केटिंग, फूड एंड बेवरेज, फ्रंट ऑफिस, अकाउंटिंग, फूड प्रोडक्शन, हाउसकीपिंग और कई किचन स्किल को कवर करने में मदद करेगा। 

शैक्षिक योग्यता - होटल मैनेजमेंट के डिग्री या डिप्लोमा कोर्स को चुनने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल या संस्थान से कक्षा 10+2 उत्तीर्ण है। होटल प्रबंधन के किसी भी विशिष्ट क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए आप 12 वीं कक्षा पास करने के बाद सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। 

धैर्य से संभालने की क्षमता होनी जरूरी है - होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति में विवादों और आलोचनाओं को धैर्य से संभालने की क्षमता होनी जरूरी है। उम्मीदवार को अतिथि के प्रति हर स्थिति में विनम्र और सहयोगी होना जरूरी है।

होटल मैनेजमेंट कॉलेजों के लिए आवेदन - आप होटल प्रबंधन कॉलेज के लिए किसी खास कॉलेज के आवेदन पत्र को भरकर या उसके लिए राष्ट्रीय / राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा देकर आवेदन कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री में करियर की संभावनाएं - होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन होने के बाद आपके लिए नौकरी की संभावनाओं की एक विस्तृत दुनिया खुल जाएगी एवं आप अपना पसंदीदा विभाग चुन सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री  में नौकरियां -  होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री में आप विभिन्न नौकरियों जैसे होटल्स एंड टूरिज्म एसोसिएशन, क्लब / रेस्टोरेंट मैनेजमेंट, क्रूज शिप होटल मैनेजमेंट, एयरलाइन कैटरिंग एंड केबिन सर्विस, होटल्स में किचन मैनेजमेंट, होटल, रिजॉर्ट्स में फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट में अपना में अपना करियर बना सकते हैं। 

सैलरी - स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद नौकरी का विकल्प चुनने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए ट्रेनिंग के दौरान प्रारंभिक वेतन 10,000- 13,000 रुपए के बीच होता है। इसके बाद आपके प्रदर्शन के अनुसार वेतन में वृद्धि होना तय है। 

Download Hotel Management Books, Study Notes, Test Series & More..