हॉबी को करियर बनाकर ऐसे करें कमाई

पेंटिंग बनाकर कमाएँ लाखों रूपए -  बहुत से लोग हैं जो सुन्दर चित्रकला का प्रोत्साहन करते हैं और अनूठी पेंटिंग्स एकत्रित करने का शौक रखते हैं। आप अपनी पेंटिंग्स की प्रदर्शनी लगाकर अच्छे दाम पर अपनी पेंटिंग्स बेच सकते हैं।

नृत्य से बनाएँ अपनी ज़िन्दगी -  आज के समय में कोरिओग्रफर की बहुत मांग है, जो किसी ख़ास डांस फॉर्म में उत्तीर्ण हों। साथ ही बहुत सारे डांस रियलिटी शो इस कला का प्रोत्साहन करते हैं और विजेताओं को धनराशि के साथ सम्मानित करते हैं।

तस्वीरों में कैद करें अपना भविष्य -  कई कंपनियाँ, खासकर पत्रकारिता से जुड़ी एजेंसीज़ अच्छे फोटोग्राफर की तलाश करती हैं। आप प्रेस फोटोग्राफर, फोटो जर्नलिस्ट, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, वेडिंग फोटोग्राफर समेत कई अन्य क्षेत्रों में अपना भविष्य बना सकते हैं।

स्वाद ऐसा जो दीवाना बना दे -  ये एक ऐसा शौक है जो आपको बहुत तरह से कमाई के ज़रिये देता है। आप शेफ बनकर होटल में अच्छी तनख्वा पा सकते हैं, या अपना रेस्ट्रॉन्ट या टिफ़िन सर्विस शुरू कर सकते हैं।

बेबी केयर -  आप जॉब करने वाले अभिभावकों के बच्चों का खयाल रखने के लिए डे केयर खोल सकते हैं या अगर आपको पढ़ाने का शौक है तो छोटे बच्चों का प्ले स्कूल खोल सकते हैं।

जानवरों से प्यार करने वालों के लिए -  अगर आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो आप डॉग्स डे केयर या बोर्डिंग खोल सकते हैं। उसके आलावा, आप जानवरों के डॉक्टर भी बन सकते हैं।

दुनिया तक पहुँचाएँ अपनी आवाज़ -  कई लोगों को गाने का शौक होता है, लेकिन कुछ ही उससे कमाने के बारे में सोचते हैं। आजकल कई ऐड एजेंसीज गायकों की तलाश में रहती हैं और जॉब ऑफर करती हैं।

करें दुसरों को लोटपोट -  अगर आप में लोगों को हँसाने का अनूठा टैलेंट है तो आप स्टैंड-अप कॉमेडियन बन सकते हैं या अपना अलग यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं।

लिखें अपनी तकदीर -  बहुत कम लोग होते हैं जो अपने मन की बात कागज़ पर उतार पाते हैं। ऐसे में आप अगर इस हुनर के मालिक हैं आप मैगज़ीन के लिए लेख लिख सकते हैं, पत्रकार बन सकते हैं, कंटेंट राइटर बन सकते हैं या ब्लॉग लिख सकते हैं।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..