हिंदी साहित्य में एक डिग्री खोलेगी आपके लिए ये 9 करियर विकल्प

हिंदी साहित्य क्या है - अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स B.A हिंदी साहित्य या B.A हिंदी (ऑनर्स) तीन साल का कोर्स है, जो किसी भी स्ट्रीम में 12 वीं कक्षा पूरा करने के बाद उपलब्ध है। यह हिंदी साहित्य, भाषा विज्ञान और समग्र हिंदी भाषा के अध्ययन पर केंद्रित है। 

पत्रकारिता - B.A हिंदी पूरी करने के बाद पत्रकारिता करना एक आदर्श करियर है। पत्रकारिता में कोर्स करने के लिए, आप हिंदी पत्रकारिता में पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं, जहाँ आप अपने व्यावहारिक कौशल को और बढ़ा सकते हैं। 

सरकारी नौकरी - सरकारी नौकरी हासिल करना विशेष रूप से एक शानदार करियर साबित हो सकता है, जिसमें सिविल सेवा जैसे कि IAS या IFS  शामिल हैं। UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए स्नातक होना आवश्यक है इसमें आप हिंदी को अपने वैकल्पिक विषय के रूप में ले सकते हैं। 

पटकथा लेखन - बॉलीवुड का फिल्म उद्योग फलफूल रहा है, जो प्रमुख रूप से हिंदी पर निर्भर करता है। हिंदी में टेलीविज़न शो भी बढ़ रहे हैं, जिसमें नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं। पटकथा लेखक के रूप में करियर बनाने के लिए आपको B.A हिंदी के बाद पटकथा लेखन में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम करना पड़ सकता है। 

अनुवादक - इन दिनों अनुवादकों की बहुत मांग है, चाहे वह आधिकारिक दस्तावेजों, समाचार लेख या यहां तक कि संपूर्ण पुस्तकों का अनुवाद करना हो। अनुवादक बनने के लिए आपको दूसरी भाषा में योग्यता के किसी रूप की आवश्यकता होगी भले ही वह एक सर्टिफिकेशन कोर्स हो। 

इंटरप्रिटेशन - अनुवादक की भूमिका के समान, एक इंटरप्रेटर भी एक भाषा का दूसरे में अनुवाद करता है, हालांकि, व्याख्याकार मौखिक रूप से ऐसा करते हैं। ऑफ-शोर कार्यालयों के साथ बहुराष्ट्रीय कंपनियां अक्सर सुगम व्यावसायिक कार्यवाही में सहायता के लिए व्याख्याकार को नियुक्त करती हैं। 

कंटेंट लेखन / संपादन -  हिंदी का उपयोग पत्रकारिता के अलावा विभिन्न प्रकाशनों के लिए एक माध्यम के रूप में किया जाता है, जिसमें पाठ्यपुस्तक, उपन्यास, नाटक, कविता, और बहुत कुछ शामिल हैं। B.A हिंदी में डिग्री करने के बाद आप एक प्रकाशन गृह, कंटेंट एजेंसी या स्वतंत्र रूप से एक फ्रीलांसर के रूप में एक लेखक या संपादक के रूप में काम कर सकते हैं। 

भाषण लेखन - भाषण राजनीतिक नेताओं, प्रभावितों और अधिक द्वारा किए जाते हैं। चूंकि भारत में जनता का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है, इसलिए भाषण देने के लिए हिंदी एक लोकप्रिय भाषा बन गई है, जिसके चलते यह भाषण लेखकों की मांग की ओर अग्रसर है। 

आवाज सहयोगी -  आबादी के प्रमुख क्षेत्रों के लिए, हिंदी में बोलना अंग्रेजी की तुलना में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए पाया गया है। विशेष रूप से टेलिसलेस और ग्राहक सेवा जैसे क्षेत्रों में हिंदी भाषी पेशेवरों के लिए कॉल सेंटर, कस्टमर केयर सर्विसेज़, सेल्स टेलीमार्केटिंग और बीपीओ के साथ नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं। 

अध्यापक - B.A हिंदी को पूरा करने के बाद क्लासिक और लोकप्रिय कैरियर विकल्पों में से एक अध्यापक बनकर आने वाली पीढ़ियों को भाषा का ज्ञान और क्षमता प्रदान करना है। सरकारी और निजी स्कूलों में छात्रों की उम्र के आधार पर नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं, चाहे वे प्राथमिक स्तर, माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक या कॉलेज हों। 

Download Top Hindi Books, Story Books, Novels & More