हिंदी भाषा है पसंद तो इन 10 फील्ड में बना सकते हैं शानदार करियर 

1-राजभाषा ऑफिसर ये राष्ट्रीयकृत बैंकिंग संस्थानों में राजभाषा ऑफिसर के रूप में कार्य करते हैं। उनकी नियुक्ति बैंक की सभी शाखाओं में होती है। इनकी प्राथमिक भूमिका ग्राहकों की मदद करने के अलावा रोज के कामों में राजभाषा के प्रयोग को बढ़ावा देना है।

2- जर्नलिज्म अगर आप ने हिंदी भाषा में जर्नलिज्म का कोर्स किया है तो आप पत्रकारिता के क्षेत्र में एंकर, न्यूज एडिटर, न्यूज राइटर और रिपोर्टर आदि जैसे कई जॉब प्रोफाइल पर रहकर अच्‍छी सैलरी हासिल कर सकते हैं।

3- कंटेंट राइटर/एडिटर आज के समय में कंटेंट राइटर या एडिटर की जॉब को बेहतर विकल्प माना जाता है। इनका काम ब्लॉग लिखना, मार्केटिंग कॉपी, सोशल मीडिया कॉपी आदि लिखना व उसको एडिट करना होता है।

4- ट्रांसलेटर आज जिस तरह से पूरा विश्व का एकीकरण हो रहा है उसमें हिंदी ट्रांसलेटर के लिए करियर के नए रास्ते खुल गए हैं। इस फील्ड में अब काम की कोई कमी नहीं है। हिंदी ट्रांसलेटर के तौर पर आप घर पर बैठकर भी काम कर सकते हैं।

5-इंटरप्रिटेशन ट्रांसलेटर की तरह इंटरप्रेटर भी एक लैंग्वेज का दूसरे में अनुवाद करते हैं. इंटरप्रेटर लिखकर नहीं बल्कि बोलकर काम करते हैं. एक इंटरप्रेटर उन शब्दों को ट्रांसलेट करता है जो दूसरा व्यक्ति अलग भाषा में कहता है. 

6-वॉयस ओवर आर्टिस्ट एंटरटेनमेंट की दुनिया आज बहुत व्यापक हो गई है। हर माह कई विदेशी फिल्में व कार्टून भारत में लांच हो रही हैं। यदि आप में बोलने का स्किल और अच्छी आवाज है, तो आप वॉयस-ओवर को करियर ऑप्शन के रूप में अपना सकते हैं।

7-हिंदी टाइपिस्ट/हिंदी स्टेनोग्राफर हिंदी स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट की डिमांड कई दशकों से बनी हुई है। खास तौर पर सरकारी क्षेत्र में निकलने वाली जॉब में। हिंदी टाइपिंग और स्टेनोग्राफर का कोर्स कर आप अच्‍छी सैलरी के साथ सरकारी जॉब पा सकते हैं।

8-स्पीच राइटर अगर आप में लिखने की क्षमता है तो आप स्पीच राइटर बन सकते हैं। स्पीच लोगों को प्रभावित करने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। सम्मोहक स्पीच लिखने के लिए लैंग्वेज पर कंट्रोल की जरूरत होती है। 

9-नॉवलिस्ट/राइटर/ पोएट अगर आप को नए तरीके से क्रिएटिव स्टोरी लिखना आता है तो आप हिंदी भाषा में नॉलेज हासिल करने के बाद पोएट/नॉवलिस्ट/राइटर बन सकते हैं। आज के समय में ऑडियोबुक, किंडल सपोर्टिड ई-बुक्स के राइज ने इस फील्‍ड में लोगों के करियर को एक नया आयाम दिया है।

10-हिंदी टीचर हिंदी टीचर की जॉब सदाबहार ऑप्‍शन है। टीचर बनना सभी को पसंद होता है। अरग आपकी हिंदी में अच्छी पकड़ है तो आप किसी भी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान में हिंदी टीचर के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..