हैरान कर देने वाले पृथ्वी के 10 रोचक तथ्य

पृथ्वी पर पानी कमी -  पृथ्वी पर कभी भी पानी की कमी नहीं हो सकती ऐसा कुछ लोग सोचते है मगर पृथ्वी पर जितना भी पानी मोजूद है उसमे से सिर्फ 3% पानी ही पीने के लायक है। 

सात देशों से घिरा है पृथ्वी का 40% छेत्रफल -  रसिया, अंटार्कटिका, कनाडा, चीन, यूनाइटेड स्टेट्स, ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया ये वो पृथ्वी के सात देश है जिनके छेत्रफल ने 40% से ज्यादा पृथ्वी को घेर रखा है। 

80 लाख से ज्यादा बार गिरती है बिजली -  पृथ्वी पर एक दिन में 80 लाख से ज्यादा बार बिजली गिरती है और बात करे एक सेकंड की तो 100 बार बिजली गिरती है। 

एक दिन में होते थे 26 घंटे -  पृथ्वी पर भले ही एक दिन में 24 घंटे होते हो लेकिन आज से 450 साल पहले पृथ्वी पर एक दिन में 26 घंटे हुआ करते थे। 

11% हिस्से में होती है कृषि -  पृथ्वी का 72% हिस्से में पानी है लेकिन पृथ्वी के केवल 11% हिस्से में कृषि होती है। जिसमे सब्जी, फल और अनाज उगाया जाता है। 

13 लाख गुना छोटी है पृथ्वी सूरज से -  सूरज पृथ्वी से 13 लाख गुना बड़ा है यानी की 13 लाख पृथ्वी जैसी गोल आकार चीजे मिलकर सिर्फ सूरज के आकार की बराबरी कर सकती है। 

पृथ्वी पर है सोने का भंडार -  पृथ्वी पर इतना सोना मोजूद है कि जिससे पूरी पृथ्वी पर डेढ़ फीट गहरी एक परत बिछाई जा सकती है। 

2 लाख बच्चे हर रोज पृथ्वी पर जन्म लेते है - इस समय पृथ्वी पर 6 मिलियन लोग रहते है और इसके साथ ही 2 लाख बच्चे हर रोज पृथ्वी पर जन्म लेते है इस हिसाब से 2050 में पृथ्वी पर कुल लोगो की संख्या 9.2 बिलियन हो जायेगी। 

कांच को गलने में 4000 साल का समय - अगर हमसे कोई कांच की चीज टूट जाती है तो उसको पृथ्वी पर गलने में 4000 साल का समय लगता है और हमारे द्वारा इस्तेमाल की पॉलीथिन को गलने में 150 साल से ज्यादा का समय लगता है। 

टेलीस्कोप से 20 साल पीछे का देख पाएंगे - अगर पृथ्वी से 10 प्रकाश वर्ष दूरी पर एक विशाल शीशा लगा दे और फिर टेलीस्कोप से उस शीशे में देखे तो सिद्धांत के हिसाब से हम 20 साल पीछे का देख पाएंगे। 

यहां जानिए करंट अफेयर्स एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित पूरी जानकारी