ग्रेजुएशन के बाद ये हैं डिप्लोमा कोर्स

ग्रेजुएशन के बाद ये हैं डिप्लोमा कोर्स

Lined Circle
Lined Circle

पीजीडीएम -  पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट यानी पीजीडीएम बी- स्कूलों द्वारा प्रदान किया जाने वाला 2 साल का मैनेजमेंट पाठ्यक्रम है। पाठ्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को 50 से 70 प्रतिशत अंकों के साथ अपना स्नातक पूरा करना चाहिए। कोर्स करने वाले उम्मीदवारों को बैंक, अनुसंधान संगठन, वित्तीय संस्थान, शैक्षिक क्षेत्र, विनिर्माण क्षेत्र आदि में नौकरी मिल सकती है। 

Lined Circle
Lined Circle

कंप्यूटर मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट  डिप्लोमा -  कंप्यूटर साइंस में पीजीडी दो सेमेस्टर व एक साल में पूरा होने वाला कंप्यूटर साइंस का डिप्लोमा कोर्स है। इस कोर्स के लिए कुछ प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं, जबकि कुछ योग्यता परीक्षा में अपने अंकों के आधार पर छात्रों का चयन करते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवार वेब डिजाइनर, सिस्टम एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर डेवलपर हो सकते हैं।

Lined Circle
Lined Circle

मोबाइल ऐप डेवलपमेंट - आज के दौर में मोबाइल ऐप डेवलपर्स के महत्व को समझाने की आवश्यकता नहीं है। कोई भी उम्मीदवार स्नातक होने के बाद मोबाइल ऐप डेवलपमेंट में डिप्‍लोमा कोर्स कर सकता है, जो कई तरह का है। पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद उम्मीदवार टॉप मोबाइल ऐप डेवलपर बन सकते हैं। 

Lined Circle
Lined Circle

M.D. / M.S. - MBBS या BAMS आदि डॉक्टरी ग्रेजुएशन कोर्स करने के बाद अभ्यर्थी डॉक्टरी पेशे से सम्बंधित स्नातकोत्तर कोर्स करने के लिए योग्य होते हैं। चिकित्सा से सम्बंधित मेड़िकल स्नातकोत्तर कोर्स को M.D. (डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन) या M.S. (मास्टर ऑफ़ सर्जरी) कहा जाता है। M.D. और M.S. दोनों ही 3- वर्षीय स्नातकोत्तर कोर्स हैं परन्तु यह कोर्स केवल मेड़िकल (डॉक्टरी) क्षेत्र में ग्रेजुएट अभ्यर्थी ही कर सकते हैं।

Lined Circle
Lined Circle

मशीन लर्निंग -  आज के समय में मशीन लर्निंग भी प्रमुख पेशों में से एक है, उम्मीदवार मशीन लर्निंग और एआई में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा का विकल्प चुन सकते हैं। यह पाठ्यक्रम उम्मीदवारों के लिए विभिन्न रोजगार के अवसरों को खोलने में फायदेमंद हो सकता है। 

Lined Circle
Lined Circle

वित्त में प्रमाणन - लेखांकन और कराधान के क्षेत्र में यह एक प्रमाण पत्र कार्यक्रम है, जिसमें पात्र होने के लिए उम्मीदवार के पास कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम के बाद एकाउंटेंट, टैक्स पॉलिसी एनालिस्ट, असिस्टेंट मैनेजर आदि की नौकरी मिल सकती है। 

Lined Circle
Lined Circle

फैशन डिजाइनिंग -  यह एक दो साल का नियमित पीजी कोर्स या 1 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स हो सकता है। कुछ प्रमुख संस्थान जैसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी और पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन आदि इन पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं। इस क्षेत्र में डिप्‍लोमा कोर्स के बाद कपड़ा, परिधान, फुटवियर, एसेसरीज और फैशन तथा अन्य क्षेत्रों में कमाई के कई अवसर हैं। 

Lined Circle
Lined Circle

फॉरेन लैंग्‍वेज -  यह उचित कारोबारी लेनदेन के लिए आसान संचार की सुविधा के लिए विदेशी भाषा विशेषज्ञ या अनुवादकों की कॉर्पोरेट जगत और दूतावासों में काफी मांग है। विदेशी भाषा में कुछ प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम और पीजी डिप्लोमा कोर्स हैं। जिसको पूरा करने के बाद आप पेशेवर अनुवादक, विदेशी भाषा प्रशिक्षक, इंटरप्रेटर आदि की भूमिका निभा सकते हैं। 

Lined Circle
Lined Circle

मास कम्युनिकेशन -  आज के समय में डिजिटल, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के विस्तार की प्रवृत्ति ने लोगों के लिए कई रास्ते खोल दिए हैं। ग्रेजुएशन के बाद मास कम्युनिकेशन में किया गया पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा मीडिया, फिल्म और विज्ञापन, जनसंपर्क, डिजिटल संचार और मनोरंजन प्रबंधन में जॉब्‍स के अवसर उपलब्ध करवाता है। 

Lined Circle
Lined Circle

यात्रा और पर्यटन -  पर्यटन उद्योग का क्षेत्र एक और ऐसा क्षेत्र है जिसमें उज्ज्वल रोजगार की संभावनाएं हैं। पर्यटन उद्योग में स्नातक होने के बाद डिप्लोमा और सर्टीफिकेशन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद यात्रा और पर्यटन पाठ्यक्रम राज्य पर्यटन विभाग, आप्रवासन और सीमा शुल्क, ट्रैवल एजेंसियों आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के लिए उम्मीदवार योग्य बनाता है। 

Download Best Diploma Exam Books, Study Notes & More..