ग्रेजुएशन के बाद क्या करें- यहाँ पर ग्रेजुएशन के बाद कोर्स

ग्रेजुएशन के बाद क्या करें- यहाँ पर ग्रेजुएशन के बाद कोर्स

Lined Circle
Lined Circle

M.sc. -  M.Sc. (मास्टर ऑफ़ साइंस) एक 2- वर्षीय पोस्ट-ग्रेजुएशन (स्नातकोत्तर) कोर्स है जिसको विज्ञान विषयों से ग्रेजुएट या B.Sc. डिग्री धारक अभ्यर्थी ही कर सकते हैं। भारत में M.Sc. मुख्यतः Physics (फिजिक्स), Chemistry (केमिस्ट्री), Zoology (जीव विज्ञान), Botany (वनस्पति विज्ञान), Maths (गणित), Biotechnology (बायोटेक्नोलॉजी) आदि विषयों से की जा सकती है। 

Lined Circle
Lined Circle

M.Com - M.Com या मास्टर ऑफ़ कॉमर्स एक 2- वर्षीय पोस्ट-ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है जो B.Com डिग्री धारक अभ्यर्थी कर सकते हैं। कॉमर्स से ग्रेजुएट छात्रों के समक्ष M.Com के रूप में एक स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स करने का विकल्प मौजूद है।

Lined Circle
Lined Circle

M.A. - M.A. (मास्टर ऑफ़ आर्ट्स) एक 2- वर्षीय स्नातकोत्तर (पोस्ट-ग्रेजुएशन) कोर्स है और M.A. कोर्स में एडमिशन पाने के लिए किसी भी विषय से 3 या 4- वर्षीय ग्रेजुएशन डिग्री धारक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। भारत में M.A. कोर्स भाषा विषयों (अंग्रेजी, हिंदी आदि) या इतिहास (History), भूगोल (Geography), राजनीति शास्त्र (Political Science), अर्थशास्त्र (Economics) आदि विषयों में किया जा सकता है। 

Lined Circle
Lined Circle

M.D. / M.S. - MBBS या BAMS आदि डॉक्टरी ग्रेजुएशन कोर्स करने के बाद अभ्यर्थी डॉक्टरी पेशे से सम्बंधित स्नातकोत्तर कोर्स करने के लिए योग्य होते हैं। चिकित्सा से सम्बंधित मेड़िकल स्नातकोत्तर कोर्स को M.D. (डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन) या M.S. (मास्टर ऑफ़ सर्जरी) कहा जाता है। M.D. और M.S. दोनों ही 3- वर्षीय स्नातकोत्तर कोर्स हैं परन्तु यह कोर्स केवल मेड़िकल (डॉक्टरी) क्षेत्र में ग्रेजुएट अभ्यर्थी ही कर सकते हैं।

Lined Circle
Lined Circle

M.Tech - इंजीनियरिंग ग्रेजुएट (B.E. / B.Tech) अभ्यर्थी यदि पोस्ट-ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो उनके समक्ष 2- वर्षीय M.E. (मास्टर ऑफ़ इंजीनियरिंग) या M.Tech (मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी) कोर्स करने का विकल्प उपलब्ध है.

Lined Circle
Lined Circle

M.Arch - यदि आपने 5-वर्षीय B.Arch कोर्स किया है और आप उसके बाद पोस्ट-ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आप M.Arch के रूप में आर्किटेक्चर में पोस्ट-ग्रेजुएशन (स्नातकोत्तर) कोर्स कर सकते हैं। परन्तु M.Arch कोर्स भी केवल आर्किटेक्चर विषय से ग्रेजुएट छात्र ही कर सकते हैं।

Lined Circle
Lined Circle

M.Pharma - फार्मेसी से ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए M.Pharma के रूप में पोस्ट-ग्रेजुएशन कोर्स का विकल्प मौजूद है। परन्तु यह कोर्स भी B.Pharma डिग्री धारक अभ्यर्थियों के अलावा किसी अन्य विषय से ग्रेजुएट अभ्यर्थी नहीं कर सकते हैं।

Lined Circle
Lined Circle

MBA - M.B.A कोर्स एक 2-वर्षीय स्नातकोत्तर कोर्स होने के साथ-साथ एक नौकरी देने वाला कोर्स भी है। भारत के अधिकतर कॉलेजों में MBA कोर्स में प्रवेश पाने के लिए किसी भी विषय से ग्रेजुएट छात्र आवेदन कर सकते हैं, परन्तु कुछ कॉलेजों में ग्रेजुएशन में गणित विषय की अनिवार्यता हो सकती है।

Lined Circle
Lined Circle

M.C.A.- MCA या मास्टर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लिकेशन्स एक 3-वर्षीय पोस्ट-ग्रेजुएशन कोर्स है। भारत के अधिकतर विश्वविद्यालयों में MCA कोर्स में प्रवेश पाने के लिए शैक्षिक योग्यता BCA या B.Tech (कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग) या गणित विषय सहित BA / B.Sc / B.Com है। यदि आप BCA डिग्री धारक या कंप्यूटर इंजीनियरिंग डिग्री धारक नहीं हैं तो MCA में प्रवेश पाने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन में गणित विषय होना अनिवार्य है। 

Lined Circle
Lined Circle

B.Ed. - B.A, B.Com या B.Sc डिग्री धारक अभ्यर्थियों के समक्ष B.Ed करने का एक अच्छा विकल्प भी मौजूद है। यदि आप भारत के किसी भी विद्यालय (स्कूल) में एक टीचर (शिक्षक) बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको B.Ed या कोई समकक्ष कोर्स करना अनिवार्य है।

Gear Up for Competitive Exam with Best Books, Study Notes, Sample Papers & More..