घर पर GATE की तैयारी कैसे करें

परीक्षा के बारे में जानें -  GATE परीक्षा एक ही पेपर के रूप में ऑनलाइन आयोजित किया जाता  है। इसमें कुल 65 प्रश्न पूछे जाते हैं, जो 100 अंकों का होता है, और  3 घंटे का समय दिया जाता  है।

जानिए GATE परीक्षा का सिलेबस -  यह सभी का महत्वपूर्ण चरण है। परीक्षा पैटर्न और सिलेबस पर ध्यान न देने की गलती आप नहीं कर सकते। परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आपको यह जानना होगा कि आपको क्या तैयारी करनी है।

अच्छी किताबों और संसाधनों से अध्ययन करें -  जब प्रतियोगी परीक्षाओं की बात आती है, तो किताबों और अन्य संसाधनों का चुनाव बहुत मायने रखता है, खासकर यदि आप बिना कोचिंग के GATE की तैयारी कर रहे हैं।

मॉक टेस्ट -  इन मॉक टेस्ट को हर दिन शामिल करने की कोशिश करें क्योंकि यह खुद को बेहतर तरीके से तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका होगा। यह समय का प्रबंधन करने और परीक्षा के रुझान को समझने के लिए एक अतिरिक्त लाभ देता है।

GATE अचीवर्स से सलाह लें -  पिछले GATE अचीवर्स से सलाह लेना और GATE परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की सूची बनाने के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण करना सबसे अच्छा होगा।

एक संभावित योजना बनाएं -  आपको अपनी तैयारी के लिए एक समय सारिणी बनाने की आवश्यकता होगी। हमेशा जल्दी तैयारी शुरू करें और परीक्षा की तारीख जारी होने का इंतजार करने की गलती न करें।

लिखें और लिखें -  विषय का विशाल पाठ्यक्रम GATE को अत्यंत कठिन बना देता है। इसलिए, अपनी जानकारी को बनाए रखने के लिए, आपको अपनी कलम और कागज़ उठाना चाहिए और जितना संभव हो उतना लिखना चाहिए। ।

परीक्षा से पहले पूरी नींद लें -  परीक्षा देने से पहले कम से कम छह से आठ घंटे की नींद जरूर लें। आपका दिमाग फिर से काम करना शुरू करने से पहले यह खुद को रीसेट कर लेता है।

Let's Start your GATE Preparation with Top Recommended Books, Mock Series and More..