घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

कंप्यूटर, लेपटॉप या स्मार्ट फ़ोन है जरुरी -  घर बैठे पढ़ाई करने से मतलब इंटरनेट द्वारा पढ़ाई करना हैं। इसलिए आपके पास books और Notes तो होने ही चाहिए लेकिन आजकल इंटरनेट का जमाना हैं तो आपके पास कंप्यूटर, लेपटॉप या स्मार्ट फ़ोन और साथ उसमें इंटरनेट भी होना ही चाहिए। 

Google से पढ़ाई करें -  संभव हैं कि गूगल पे आपको किसी विषय से सम्बंधित कोई न कोई जानकारी अवश्य मिल ही जाएगी। इसके अलावा कुछ अन्य सर्च इंजन भी हैं जहां पे आप जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

YouTube से पढ़ाई करें -  यूट्यूब की सबसे अच्छी बात ये हैं कि यहाँ पर आप जो कुछ भी सर्च करते हो या जिस प्रकार के वीडियो देखते हो अगली बार यूट्यूब आपको उसी प्रकार के वीडियो suggest करता हैं। 

विकिपीडिया से पढ़ाई करें -  विकिपीडिया एक ऐसा Web Portal (वेबसाइट) है जहां पे किसी भी प्रकार की ऑनलाइन जानकारी पा सकते हैं। यहाँ दुनियाँ की 301 भाषाओं में 4 करोड़ से ज्यादा लेख लिखे गए हैं और लगातार उनमें बढ़ोत्तरी होती जा रही हैं। 

फेसबुक से पढ़ाई करें -  इसके लिए आप अपने interest से संबंधित Facebook page को Follow कर सकते हैं। इसके साथ ही यहाँ पर आपको education से related कई groups भी मिल जायेंगे जिनको आप यहाँ सर्च करके पता कर सकते हैं। 

PDF Download करें -  अगर study करने के लिए आपको बने बनाये Notes चाहिए तो आप इंटरनेट से free PDF file भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप पुराने Question papers भी PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। 

Official Website -  अगर आपको board exam या university से सम्बंधित right information चाहिए तो आप उनकी Official Website को भी फॉलो करें ताकि हमेशा आपको सही और पूरी जानकारी मिल सकें। 

Online Learning App -  घर बैठे ऑनलाइन study करने के लिए आजकल कई मोबाइल learning app लांच हो चुके हैं जहां पर आप अपने मन पसंद सब्जेक्ट की पढ़ाई कर पाएंगे। इसके लिए आप course को सेलेक्ट करके enroll कर सकते हैं। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..