GATE टॉपर्स ने बताएं सफल होने के टिप्स, फॉलो करें ये टिप्स 

इस तरह पूरा करें अपना सिलेबस अपने टाइम टेबल को एक बार फिर से रिशेड्यूल करें। अब इसमें ऐसे विषय पहले रखें जो सरल और जरूरी हैं। इसकी शुरुआत आप गणित और एक बेसिक टेक्निकल सब्जेक्ट से कर सकते हैं। टॉपिक पढ़ते समय साथ में ही रिवीजन के लिए नोट्स बनाते जाएं। इसमें मुख्य परिभाषा, फार्मूला आदि लिखते जाएं। सभी टॉपिक पढ़ने के बाद उसके अनुसार ही पिछले सालों के गेट के पेपर सोल्व करें।

सभी विषयों को बराबर समय दें परीक्षा तैयारी के दौरान एक ही विषय पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने के बजाय, सभी विषयों के बीच अपने समय को समान रूप से विभाजित करके तैयारी करें। सभी विषयों को एक व्यवस्थित तरीके से तैयार करें तो बेहतर रहेगा। इसके लिए एक समय सीमा तय करें और उस समय से पहले अपने सभी विषयों को समाप्त करने का प्रयास करें।

रिवीजन नोट्स जरूर बनाएं   अपने सिलेबस को पढ़ते समय रिवीजन नोट्स जरूर बनाएं। अंतिम समय में परीक्षा तैयारी के दौरान यही नोट्स आपका सबसे ज्‍यादा साथ देंगे। इन रिवीजन नोट्स को हफ्ते में एक बार पढ़ें, इससे आपके तैयार सब्जेक्ट के कांसेप्ट भी आपको याद आते जायेंगें। अंतिम समय में इन नोट्स के माध्‍यम से जैसे-जैसे किसी टॉपिक या विषय को आप रिवाइज करते जाएंगे, वैसे वैसे आपको रिवीजन में कम समय लगेगा और कॉन्सेप्ट क्लियर हो जाएंगे।

रिवीजन जरूर करें   गेट परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर्स में से एक है रिवीजन। आपको विभिन्न टॉपिक्स और चैप्टर्स को रिवाइज करने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए ताकि सब कुछ माइंड में फ्रेश रहे। अपने डेली स्टडी शेड्यूल में से कुछ घंटे रिवीजन के लिए दें, क्योंकि इससे आपको टॉपिक्स को और अच्छी तरह समझने में मदद मिलेगी। इससे आपको यह भी पता चलेगा कि आपने जिन सब्जेक्ट्स और चैप्टर की स्टडी की उनमें से कितने आपको अच्छी तरह से याद हैं। इसलिए रिवीजन बार-बार करनी चाहिए।

नियमित तय घंटे पढ़ाई करें  आप तय किए समय को पूरा उपयोग करें. इस समय बाकी कामों पर ध्यान न दें. टॉपर्स अपने पढ़ाई के घंटों के दौरान बेहद अनुशासित रहते हैं. वह प्रतिदिन रेगुलर अपनी पढ़ाई बिना रुकावट के टाइमटेबल के तहत करते हैं और निश्चित घंटे अपनी पढ़ाई को पूरी करते हैं. उनके लिए पढ़ाई का मतलब सिर्फ परीक्षा नहीं बल्कि ज्ञान बढ़ाता होता है.

मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र सॉल्व करें   गेट परीक्षा के एक्चुअल एग्जामिनेशन को जानने व समझने के लिए कैंडिडेट्स को ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट और पिछले साल के पेपर्स व प्रैक्टिस पेपर्स को अटेम्प्ट करना चाहिए। उम्‍मीदवार ध्‍यान दें कि, सभी टॉपिक पढ़ने के बाद टॉपिक के अनुसार पिछले सालों के गेट के पेपर सॉल्व करें। हर टॉपिक और विषय के अनुसार क्विज और टेस्ट दें। यह उम्मीदवारों को उनकी परफॉर्मेंस को एनालाइज करने और उनके कमजोर क्षेत्रों में सुधार करने में मदद करते हैं।

आखिरी चरण में रिवीजन    इस समय आपको रिवीजन और प्रैक्टिस दोनों को समय देना होगा। ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस टेस्ट दें। हर टेस्ट के बाद देखें कौन से टॉपिक में आप कमजोर है, उसके बाद उसका रिवीजन अच्छे से करें। इस समय आपको रोजाना 2-5 प्रैक्टिस टेस्ट देने होंगें, साथ ही प्रैक्टिस के दौरान सारे कांसेप्ट याद रखें। इस चरण में आपका आत्मविश्वास दिन पे दिन बढ़ता जायेगा।

अंतिम समय में न पढ़े नया टॉपिक   उम्‍मीदवार यह ध्‍यान रखें कि अंतिम समय में किसी भी नए टॉपिक को बिल्कुल भी न पढ़े। इस दौरान आप अपने नोट्स के माध्‍यम से सिर्फ रिवीजन करें। अच्छा खाना खाएं और पूरी नींद लें। किसी भी तरह का मानसिक दबाव बिल्कुल न लें।

Let's Start Your GATE Preparation with Top Recommended Books, Mock Series and More..