GATE की तैयारी के लिए इन सुझावों से करें स्ट्रेस दूर 

अपने काम और समय को प्राथमिकता दें -  जब आप गेट या किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू करते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने काम और समय को प्राथमिकता दें। आपको इस बारे में यथार्थवादी होना चाहिए कि आप प्रत्येक दिन GATE की तैयारी के लिए कितने घंटे समर्पित कर सकते हैं। 

अपनी परीक्षा को अच्छी तरह से जानें -  अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले, यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपनी परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें क्योंकि अधिकांश समय तनाव का मुख्य कारण परीक्षा के बारे में जागरूकता की कमी है। किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले उस परीक्षा के बारे में खुद अच्छी तरह से रिसर्च कर लें।

यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें -  कोई भी लक्ष्य जो अवास्तविक है वह केवल आपके तनाव के स्तर को बढ़ाएगा। सबसे पहले, आप हाथ में दिनों की संख्या और उन विषयों को गिनते हैं जिन्हें कवर किया जाना है। किसी खास दिन 14-15 घंटे सीखने की कोशिश करने के बजाय हर दिन कम से कम 2 से 3 घंटे पढ़ाई की योजना बनाएं। 

ध्यान, योग और व्यायाम -  तनाव के कारण छात्र अपनी परीक्षा के लिए अच्छी तरह से अध्ययन नहीं कर पाते हैं और इससे छात्र का जीवन प्रभावित होता है। ध्यान, योग और व्यायाम से तनाव कम होता है इसलिए ये छात्र जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इन्हें छात्र की दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए। 

पढ़ाई में रचनात्मक बनें -  उन विषयों को सीखने के लिए रचनात्मक विचार खोजें जिन्हें समझना मुश्किल है। हर किसी की सीखने की अपनी अनूठी शैली होती है ताकि आप अपना रास्ता खोज सकें और इसे अपना सकें। 

पर्याप्त नींद लें -  जब हम थके और थके होते हैं तो हमारा शरीर और दिमाग अपनी कार्यक्षमता खो देता है। नींद की गुणवत्ता पर्याप्त होने पर हमारा शरीर और मस्तिष्क जल्दी और कुशलता से प्रतिक्रिया करता है, इसलिए हमारे दक्षता स्तर को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से उचित नींद और पावर नैप लेना महत्वपूर्ण है। 

सामाजिक बनें -  अपने आप को अलग-थलग न करें, आपके जीवन में कुछ ऐसे लोग होने चाहिए जिनके साथ आप कभी भी कम या निराश महसूस करते हैं तो आप चीजों को साझा करते हैं और चर्चा करते हैं। यह आपके मित्र, परिवार या कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिससे आप सबसे अधिक जुड़ते हैं। 

नकारात्मक लोगों और नकारात्मक वातावरण से दूर रहें -  नकारात्मक लोग और नकारात्मक वातावरण हमेशा आपकी पढ़ाई में बाधा डालते हैं और हमेशा आपको डिमोटिवेट करने की कोशिश करते हैं। इसलिए नकारात्मक विचारों से दूर रहने की कोशिश करें और किसी बाहरी एजेंट को अपने शांतिपूर्ण दिमाग को बेवकूफी भरी बातों से परेशान न करने दें। 

पूर्णता में नहीं, प्रगति में विश्वास रखें -  स्वयं को पूर्ण बनाने का प्रयास भी तनाव का कारण बन सकता है। यदि आप अपनी उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाते हैं तो यह आपके लिए दुख का कारण बन सकता है। इसलिए हमेशा अपने आप में तरक्की लाने की कोशिश करें, अगर आपमें इस तरक्की को लगातार लाने का जज्बा है तो आप अपने जीवन में बेहतर कर पाएंगे। 

Be Prepare For Gate Exam, Download Study Notes, Test Series & More..