फ्रेशर्स को रिज्यूमे बनाते समय रखना चाहिए इन 7 बातों का ध्यान 

रिजयूमे राइटिंग टिप्स -  किसी भी नौकरी लिए सीवी आपका पहला प्रभाव बनाता है और इसका क्रिएटिव और अट्रैक्टिव होना काफी जरूरी है। इसमें आपके एक्सपीरिएंस के साथ-साथ क्वालिफिकेशन लिखी होनी जरूरी है। 

सीवी की शुरुआत अच्छी करें -  अपनी स्किल्स और खास बातों के सारांश से सीवी की शुरुआत करें। यह एचआर को आकर्षित करेगा और शुरू से ही उनका ध्यान सीवी पढ़ने के लिए खींचेगा। 

जिम्मेदारियों के बजाय अपने काम के रिजल्ट पर जोर दें -  अपनी पिछली जिम्मेदारियों को सूचीबद्ध करने के बजाय, अपनी उपलब्धियों को दिखाने के लिए डाटा और रिकॉर्ड का इस्तेमाल करें। अपने काम के रिजल्ट पर जोर देकर अपने सीवी को दूसरों से अलग बनाएं। 

मनचाही नौकरी के लिए सीवी को एडिट  करें -  नौकरी के विवरण का सीधे जवाब दें और स्पष्ट करें कि आप जॉब रोल के लिए उम्मीदवार क्यों हैं। आप अपने किए गए काम को सीवी में एड करके ऐसा कर सकते हैं। 

परिवर्तन और ग्रोथ को हाइलाइट करें -  अपने सीवी में आपको पर्सनल ग्रोथ पर ध्यान देना चाहिए। सीवी में दिखाएं कि आपने काम में कैसे ग्रो किया है और अपने जॉब रोल में कैसे अच्छे रहे हैं। 

प्रदर्शित करें कि आप फील्ड से जुड़े हुए हैं -  चाहे वह विश्वविद्यालय में हो या पिछली नौकरी में, आप अलग-अलग लोगों से मिले होंगे। इससे नेटवर्किंग दिखती है कि आपके पास मजबूत कम्युनिकेशन स्किल्स हैं और यह एक ऐसी चीज है जिसे नियोक्ता बहुत महत्व देते हैं। 

इंडस्ट्री की नॉलेज के बारे में बताएं -  यदि आप फील्ड की नॉलेज का प्रदर्शन करने में सक्षम हैं, तो आप नियोक्ताओं के लिए बहुत अधिक आकर्षक होंगे। अगर आप इंटरव्यू के चरण में पहुंच जाते हैं तो यह आपकी मदद भी करेगा। 

अच्छे शब्दों का इस्तेमाल करें -  सशक्त शब्दों का इस्तेमाल आपकी उपलब्धियों पर जोर देगा और आपके सीवी को ज्यादा प्रभावी बनाएगा। अपनी हर एक भूमिका के लिए अनुकूलनीय, नवोन्मेषी, कार्यान्वित और प्राप्त जैसे शब्दों को शामिल करें। 

Download Best Personality Development Books, Study Notes & More..