फर्स्ट अटेम्प्ट में क्लियर करना चाहते हैं CAT एग्जाम तो फॉलो करें ये टिप्स

CAT का एग्जाम पैटर्न -  CAT परीक्षा को तीन खंडों में विभाजित किया गया है और इसमें कुल 76 प्रश्न शामिल हैं। वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन और क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA) सेक्शन में से प्रत्येक में 26 प्रश्न होंगे, जबकि डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR) सेक्शन में 24 प्रश्न होंगे।

CAT के सिलेबस को अच्छी तरह से  जानें -  CAT परीक्षा को क्रैक करने के लिए सिलेबस के बारे में अच्छी समझ होनी चाहिए। CAT के सैंपल पेपर और प्रश्न पत्रों के आधार पर आपको उन विषयों और उप-विषयों के बारे में पता चलता है जिनसे प्रश्न मुख्य रूप से पूछे जाते हैं।

वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन की तैयारी -  इस सेक्शन में मोटे तौर पर रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, ग्रामर, वोकैबुलरी और वर्बल रीजनिंग पर आधारित प्रश्न होते हैं। इस खंड के प्रत्येक क्षेत्र को तैयारी के एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीज़निंग (DILR) सेक्शन की तैयारी -  CAT में यह सेक्शन किसी के विश्लेषणात्मक कौशल और तर्क की जाँच करने के लिए है।

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन (QA)की तैयारी -  इस सेक्शन में फॉर्मूले, कॉन्सेप्ट और प्रमेय पर बहुत अभ्यास और उत्कृष्ट कमांड की आवश्यकता होती है क्योंकि यह वह सेक्शन है जिसमें मैथ्स विषयों से ही प्रश्न पूछे जाते हैं।

मॉक टेस्ट पेपर और सैम्पल पेपर सॉल्व करें -  CAT परीक्षा के लिए मार्केट में बहुत सारे मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर उपलब्ध होते हैं जिन्हें आपको हल करने के बाद अपने प्रदर्शन का विश्लेषण या मूल्यांकन जरूर करना चाहिए।

टाइम मैनेजमेंट करें -  किसी विशेष प्रश्न पर ज्यादा समय बर्बाद न करें। यदि आप किसी उत्तर के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो प्रश्न को बाद के लिए रखें और यदि आपके पास अंत में समय हो तो इसे हल करें।

सेहत का रखें ध्यान -  पढ़ाई के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और पोषक आहार लें।

Gear Up CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..