एग्जाम से पहले ऐसे बनाएं नोट्स, आसान होगा रिवीजन

खाली पेज छोड़ें -  एग्जाम के लिए नोट्स बनाते समय प्रत्येक टॉपिक के खत्म होने पर दो या तीन पेज छोड़ने के उपरांत ही अगले टॉपिक या अगली हेडिंग के नोट्स बनाना प्रारंभ करें। 

क्रमवार नोट करे -  अध्यापको द्वारा कक्षा में पढ़ाये जानें वाले टॉपिक को जिस क्रम में बताया जाता है, उन्हें अपनी भाषा में लिखकर नोट्स बनाये,  जिससे आपको याद करने में और दोहराने में आसानी हो | 

सरल भाषा का उपयोग -  किसी भी मुश्किल टर्मिनोलॉजी को थोड़ा सोच कर उसको सरल भाषा में लिखें, जिससे उसे याद करनें में काफी आसानी होगी | 

नोट्स को आकर्षित रूप दे -  नोट्स को सुन्दर लिखावट के साथ-साथ हैडिग व सब-हैडिग को गहरे रंग से लिखें जिससे आप उनको पहली ही नज़र में पढ़ सके। 

पुस्तकों में दी गई जानकारी को नोट करें -  पढाई के दौरान जैसे ही कोई महत्वपूर्ण लाइन या टॉपिक सामने आए तो तुरंत उसे नोट कर लें, ताकि बाद में उसे याद करना या दोहराना आपके लिए आसान हो सके | 

नोट्स को अपडेट करते रहें -  नोट्स बनाने के उपरांत उन्हें समय-समय पर अपडेट भी करते रहना चाहिए ताकि पुरानी सूचनाओं को हटाकर नवीन सूचनाओं एवं आंकड़ों को दर्ज किया जा सके। 

फ्लो चार्ट का उपयोग करें -  एग्जाम प्रिपरेशन के लिए नोट्स बनाते समय आवश्यकता अनुसार ग्राफ फ्लो चार्ट टेबल आदि का प्रयोग भी करना चाहिए जिससे कि कम समय में आसानी से भी दोहराए जा सके। 

पॉइंट वाइज नोट्स -  जहां तक हो सके टॉपिक को समझने के पश्चात उसे पॉइंट वाइज नोट करने का प्रयास करें, इससे रिवीजन करने में बहुत आसानी होती है। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..