एग्जाम में मिलेंगे फुल मार्क्स, इन तरीकों से पूरा करें रिवीजन

सफलता के लिए बहुत जरूरी है रिवीजन करना -  परीक्षा में सफलता के लिए कोई सटीक फॉर्मूला नहीं है। लेकिन बेहतर प्रदर्शन के लिए रिवीजन बहुत जरूरी है।

अलग रिवीजन स्ट्रैटजी भी है जरुरी -  जरूरी नहीं है कि किसी एक परीक्षा के लिए बनाई गई रिवीजन स्ट्रैटजी दूसरी परीक्षा के लिए भी उतनी ही अच्छी हो लेकिन कुछ खास तरीकों को रिवीजन के दौरान अपनाना जरूरी है।

रिवीजन जल्दी शुरू करें -  आप जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे और आप जितने अधिक ऑर्गनाइज्ड होंगे, आपकी सफलता की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

तय करें कि आप क्या रिवीजन करने जा रहे हैं -  अपनी परीक्षा के फॉर्मेट का पता लगाएं क्योंकि यह निर्धारित करेगा कि आपको कितने सिलेबस को रिवीजन करने की आवश्यकता है।

एक प्लान बनाएं -  एक विस्तृत रिवीजन टाइम टेबल तैयार करें, जिसमें नोट्स भी शामिल हों जिन्हें आपको देखने की जरूरत होगी। जितना हो सके इस पर टिके रहें।

ब्रेक भी लें -  प्रभावी रिवीजन का मतलब निरंतर रिवीजन करते रहना नहीं है। रिवीजन के दौरान ब्रेक लेने से मस्तिष्क को यह याद रखने का अधिक मौका मिलता है कि आपने क्या पढ़ा है।

एक तरीका खोजें जो आपके लिए काम करे -  फ्लैशकार्ड्स, पिछले पेपर्स, माइंड मैप्स, ग्रुप वर्क सहित कई रिवीजन तकनीकें हैं जिसे आप अपने लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके लिए कौन सा तरीका कारगर है, यह अपने हिसाब से तय करें।

हेल्दी भोजन खाएं, नियमित एक्सरसाइज करें -  अपने रिवीजन टाइम में बेस्ट करने के लिए खूब पानी पीना और संतुलित भोजन करना सबसे अच्छा है। एक्सरसाइज से आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..