ESE की तैयारी कैसे करें? 

सिलेबस को समझें - ESE की तैयारी शुरू करने में पहला चरण है सिलेबस को डाउनलोड कर के इसे समझना। उम्मीदवार इसे डाउनलोड करें और अच्छे से पढ़कर समझ लें। इसके बाद अपनी तैयारी शुरू करें।

ग्रेजुएशन में सही विषय का चुनाव - अगर आप ESE की तैयारी करना चाहते हैं तो ग्रेजुएशन में उस विषय को चुनें जो ESE की मुख्य परीक्षा में शामिल हो। ताकि ऑप्शनल विषय को चुनने में आसानी रहे।

समय-सारणी बनाएं -  ESE  परीक्षा के लिए डेडिकेशन का होना कहीं अधिक जरूरी है। इसलिए अपनी समय-सारणी (Routine) बनाएं और इसके अनुसार पढ़ाई शुरू करें। 

न्यूज पेपर पढ़ने की आदत डालें -  ESE की परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स जरूरी सेक्शन है। इसके लिए न्यूज-पेपर एक अहम साधन है। इसे रेगुलर पढ़ने की आदत डाल लें। 

एनसीईआरटी की किताबें पढ़ें -  ESE की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबें बहुत महत्वपूर्ण भाग है। इससे बेसिक तैयार होने के बाद ही आप अन्य विषयों को और अच्छे से समझ पाएंगे।

नोट्स बनाएं -  केवल पढ़ाई न करें बल्कि अपने रिविजन के लिए नोट्स और शॉर्ट नोट्स बनाते रहे। अन्यथा पीछे का पढ़ा हुआ भूलते चले जाएंगे। 

आंसर राइटिंग का अभ्यास करें -  किसी भी विषय या टॉपिक को पढ़ने के बाद उम्मीदवार उसके उत्तर लिखने का अभ्यास जरूर करें। इसके लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट का सहारा लिया जा सकता है। 

तनाव कम लें -  ऐसे लोगों और जानकारी से बचे जो तैयारी और इसके लिए आपकी हिम्मत पर आशंका उत्पन्न करें। तनाव रहित होकर अपने सपने की ओर फोकस करें। 

Gear Up ESE Exam Preparation with Best Books, Study Material and More..