इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन टिप्स की लें मदद 

सिलेबस पर ध्यान दें - प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले ध्यानपूर्वक उसके सिलेबस को पढ़े इन परीक्षाओं में वही स्टूडेंट सफल हो सकता है, जिसकी सिलेबस पर कमांड होगी।  क्योंकि प्रश्न किसी भी टॉपिक से पूछे जा सकते हैं। सिलेबस मालूम होने से परीक्षा की तैयारी करने में काफी सहूलियत होती है। 

मॉक टेस्ट देने से और मजबूत होगी तैयारी - इन प्रवेश परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए छात्र JEE मेन के पुराने प्रश्न पत्रों से भी तैयारी करें। इसके अलावा छात्र चाहें तो इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के मॉक टेस्ट देकर अपनी परीक्षा की तैयारी को और बेहतर कर सकते हैं। 

शॉर्ट नोट्स बनाने से रिवीजन करने में मिलेगी मदद - छात्र महत्वपूर्ण विषयों के फॉमूलों के साथ-साथ अपने शॉर्ट नोट्स बना लें। इन नोट्स में विभिन्न परिभाषाएं और मुख्य टॉपिक के जरूरी बिंदु नोट किए जा सकते हैं।इससे अंतिम समय में रिवीजन करने में आसानी होगी 

प्लानिंग करें - जिसे पूरे प्लानिंग के साथ किया जाए उसमें सफलता मिलने की उम्मीद ज्यादा होती है। वैसे भी इंजीनियरिंग की परीक्षाएं महत्वपूर्ण और चुनौतिपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। ऐसे में इन के प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी सबसे पहले प्लानिंग करें। 

समय प्रबंधन - प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए अपने दिनभर के समय का ख्याल रखें, क्योंकि नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आपका एक- एक मिनट मूल्यवान होता है। दिन भर में ज्यादा से ज्यादा समय पढ़ाई के लिए निकालें। साथ ही वक्त के अनुसार विषयों को भी बांटे और उसी के अनुसार तैयारी करें। 

कोचिंग क्लास ज्वॉइन करें - आप कोचिंग क्लास जरूर ज्वॉइन करें। कोचिंग क्लास जाने से वहां आपको कई शॉर्ट ट्रिक्स दिए जाते हैं, साथ ही वहां आपको अपने सहकर्मियों के सात होने से पढ़ाई का माहौल भी मिलता है। जिससे आप मॉटिवेट होते हैं। साथ ही कई सवालों के हल आपको अपने सहपाठियों से ही मिल जाता है। 

पॉजिटिव रहें - सकारात्मक रवैया किसी भी सफलता की दिशा का पहला कदम होता है। अगर आप पॉजिटिव माइंड से तैयारी करेंगे तो जरूर सफल होंगे। कभी भी अपने मन में नेगेटिव बातें ना आने दें, जैसे कि आप परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, आप से ये पेपर या प्रश्न हल नहीं हो सकता। 

अच्छी डाइट लें - परीक्षा की तैयारी के वक्त अक्सर स्टूडेंट अपने खान- पान का ध्यान नहीं रखते। अगर आप स्वस्थ होंगे तभी आपका दिमाग भी स्वस्थ होगा, इसलिए इस वक्त तो खासकर अच्छी डाइट लें। खानपान सही होने से आप स्वस्थ रहेंगे और आपका पढ़ाई में भी मन लगेगा। 

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए कुछ प्रमुख किताबें - जेईई या किसी और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए अक्सर छात्र कंफ्यूज रहते हैं कि वो किसी किताब की मदद से अपनी तैयारी करें, जिससे उन्हें परीक्षा में सफल होने में मदद मिले। वैसे तो इसके लिए NCRT की किताबें सबसे सही है, 

Gear Up Engineering Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..