इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए अपनाएं ये टिप्स

पता करें शिक्षा का स्तर - संस्थान के वातावरण, कक्षा कक्ष, लैब, लाइब्रेरी और संस्थान की वेबसाइट आदि का अच्छी तरह से निरीक्षण करें और पता लगाएं कि वहां शिक्षा का स्तर कैसा है।

मान्यता की जांच करें -  संस्थान सरकारी नियमानुसार अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद्, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से संबंधित तथा किसी तकनीकी संस्था से मान्यता प्राप्त है या नहीं इसका सत्यापन करें।

इन websites पर जाकर कॉलेज का सत्यापन करें -  क्या उक्त संस्था राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् द्वारा प्रमाणित की गई है? इसका सत्यापन www.naac.gov.in से कर सकते हैं।

टीचर्स की जानकारी लें -  संस्थान की इंजीनियरिंग के क्षेत्र में छवि व प्रतिष्ठा कैसी है? संस्थान के प्रिंसिपल तथा उस शाखा में पढ़ाने वाली फैकल्टी की शैक्षणिक योग्यता क्या है, कहां से पढ़ाई की है इस बात की भी जाँच करें।

किसी की कही-सुनी पर भरोसा करें -  संस्थान की सही जानकारी वहां पढऩे वाले तथा पास हो चुके विद्यार्थियों से विचार-विमर्श करें। किसी की कही-सुनी पर भरोसा न करें।

हॉस्टल की जानकारी - अगर आप अपने बच्चे को हॉस्टल में रखना चाहते हैं तो वहां के कमरे, खाने-पीने का स्तर, रहन-सहन एवं साफ-सफाई, अन्य तकनीकी सुविधाएं, रख-रखाव, सुरक्षा तथा मेडिकल सुविधाओं का परिक्षण करना चाहिए।

सुविधा शुल्क की जानकारी -  संस्थान अलग-अलग सुविधाओं जैसे इंटरनेट, एसी लाइब्रेरी, इंग्लिश क्लासेज, विदेशी भाषा के लिए शुल्क लेते हैं। आपको इन शुल्क की अवधि और बढ़ोतरी के बारे में भी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

प्लेसमेंट की जानकारी - संस्थान के प्लेसमेंट अधिकारियों की शैक्षणिक योग्यता, अनुभव और संस्थान द्वारा बताए गए प्लेसमेंट्स की वास्तविकता की जांच-परख करनी चाहिए।

संस्थान से पढ़ाई करने के बाद नौकरी लगे बच्चों से जानकारी लें -  हो सके तो उस संस्थान से पढ़ाई करने के बाद नौकरी लगे बच्चों से भी संवाद करना चाहिए। पता करें कि वहां पर प्रोजेक्ट्स संबंधित गतिविधियां होती हैं या नहीं।

Gear Up For JEE 2022 With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..