इन एग्जाम को पास करने पर मिलती हैं बैंक में नौकरियां 

बैंकिंग नौकरियों में विभिन्न पद -  बैंकिंग सेक्टर में उप-स्टाफ (Sub-Staff), बैंक क्लर्क (Bank Clerks), परिवीक्षाधीन अधिकारी (Probationary officers – PO), बैंक विशेषज्ञ (Bank Specialists), प्रबंधक / सहायक। प्रबंधक (Manager/Asst. Manager), नाबार्ड अधिकारी ग्रेड “ए” (NABARD officers Grade “A”), निवेश बैंकिंग (Investment Banking) 

Lined Circle
Lined Circle
Lined Circle
Lined Circle

उप-स्टाफ -  सब-स्टाफ किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र या निजी क्षेत्र के बैंक में भर्ती का सबसे निचला संवर्ग है। पद के लिए पात्र होने के लिए, आपको अधिकांश बैंकों के लिए कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए। 

Lined Circle
Lined Circle

बैंक क्लर्क -  क्लर्क के रूप में भर्ती होने के लिए, आपको कम से कम स्नातक होना चाहिए। 18 से 28 वर्ष की आयु के उम्मीदवार लिपिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Lined Circle
Lined Circle

परिवीक्षाधीन अधिकारी -  एसबीआई पीओ या आईबीपीएस पीओ के माध्यम से इन भूमिकाओं के लिए सीधे भर्ती किया जा सकता है या वे लिपिक पद से इस नौकरी की भूमिका में पदोन्नत हो सकते हैं। 

Lined Circle

बैंक विशेषज्ञ -  एक विशेष डिग्री वाला उम्मीदवार आईटी और सिस्टम विभागों जैसे महत्वपूर्ण वर्गों को संभालने में सक्षम होगा। विशेषज्ञ अधिकारियों को अकेले अपने विभाग की देखभाल करने की आवश्यकता होती है। 

Lined Circle

आईटी अधिकारी –  सिस्टम सॉफ्टवेयर की देखभाल के लिए बैंक की लगभग हर शाखा में आईटी अधिकारियों की आवश्यकता होती है क्योंकि लगभग सभी कार्य विभिन्न प्रकार के आईटी उपकरणों के माध्यम से स्वचालित होते हैं। 

Lined Circle

विधि अधिकारी –  बैंकिंग और बैंकिंग से संबंधित कानूनी और न्यायिक मामलों को इन अधिकारियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इस पद के आवेदकों में एलएलबी, एलएलएम, सीएआईआईबी/एमबीए पसंदीदा डिग्री हैं। 

Lined Circle

प्रबंधक / सहायक। प्रबंधक -  प्रबंधक की भूमिका ज्यादातर बैंक के भीतर आयोजित पदोन्नति से भरी जाती है, लेकिन अक्सर 3-5 साल के नौकरी के अनुभव वाले एमबीए उम्मीदवारों को भी इस पद के लिए भर्ती किया जाता है। 

Lined Circle

आरबीआई के ग्रेड “बी” अधिकारी -  आरबीआई भारत में बैंकिंग उद्योग का नियामक निकाय है और यदि आप इस संस्थान का हिस्सा बनते हैं, तो आप बैंकिंग उद्योग के नियमों का भी हिस्सा हैं। 

Lined Circle

नाबार्ड अधिकारी ग्रेड “ए” -  यह बैंकिंग क्षेत्र में एक अत्यधिक प्रतिष्ठित नौकरी है क्योंकि ग्रामीण भारत में आवश्यक विकास और सहायता काफी हद तक नाबार्ड पर निर्भर है। 

Gear Up Bank Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..