ये हैं ISRO की उपलब्धियां जिन पर हर भारतीय को गर्व है

एलन मस्क के बारे में ये बातें जान रह जाएंगे दंग

12 साल की उम्र में वीडियो गेम बनाया -  12 साल की उम्र में एलन मस्क ने एक वीडियो गेम बनाया और फिर उसे एक मैगजीन को 500 डॉलर में बेच दिया। स्पेस फाइटिंग गेम का नाम ब्लास्टर था।

भाई के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू की -  एलन मस्क ने अपने भाई किंबल के साथ मिलकर Zip 2 नाम की सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू की। बाद में इसे भी 22 मिलियन डॉलर में COMPAQ कंपनी को बेच दिया। 

x.com की शुरुआत - 1999 में एलन मस्क ने 10 मिलियन डॉलर के निवेश से x.com की शुरुआत की। ये बाद में Confinity नाम की कंपनी के साथ मर्ज हो गई। जो आगे चलकर PayPal बनी। 

किराए के घर में रहने लगे - 2020 में एलन मस्क ने अपने सभी सात आलीशान बंगले बेच दिए और किराए के घर में रहने लगे। 

दोस्तों से उधार लिया उधार - एलन मस्क ने एक इंटरव्यू में बताया था कि एक समय ऐसा भी आया था जब उन्हें अपने खर्च के लिए दोस्तों से उधार लेना पड़ा था। 

टेस्ला, स्पेस-एक्स में है शेयर्स - एक इंटरव्यू में मस्क ने कहा था कि टेस्ला, स्पेस-एक्स और सोलर सिटी में उनकी हिस्सेदारी है। लेकिन, उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता। 

मंगल ग्रह पर बेस बनाना - मस्क का सबसे बड़ा सपना है मंगल ग्रह पर एक बेस बनाना और वो इसकी शुरुआत कर चुके हैं। 

स्पेस-एक्स कंपनी का मकसद - स्पेस-एक्स कंपनी बनाने के पीछे एलन मस्क का एक ही मकसद है और वो ये कि भविष्य में चांद और मंगल ग्रह पर हमारा बेस हो और वहां के लिए लगातार फ्लाइट्स चलें। 

इंजीनियर के रूप में जानें लोग -  एलन मस्क चाहते हैं कि लोग उन्हें एक निवेशक की बजाय इंजीनियर के रूप में जानें। 

मस्क की जिंदगी पर आधारित किरदार -  फिल्म आयरन मैन-2 में मस्क ने काम किया है। इसकी पहली सीरीज में टोनी स्टार्क ने मार्वेल में मस्क की जिंदगी पर आधारित किरदार निभाया था। 

यहां जानिए करंट अफेयर्स एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित पूरी जानकारी