एक ही बार में यूं करें NEET 2022 को Crack

अपना टाइम-टेबल बनाएं -  परीक्षा की तैयारी शुरू करते समय, सबसे पहला कदम एक समय सारणी यानि कि टाइम टेबल तैयार करना है। ऐसा करने से उम्मीदवारों को टॉपिक-वाइज या सब्जेक्ट-वाइज ढंग से प्रिपरेशन की योजना बनाने में मदद मिलेगी। 

Lined Circle

अपने टाइम को ठीक ढंग से विभाजित करें -  पहले सत्र में NEET-UG को क्रैक करने की रणनीति में उम्मीदवारों को अपना समय इस तरह से विभाजित करना चाहिए कि प्रत्येक सब्जेक्ट और टॉपिक को पर्याप्त समय मिल पाए। 

Lined Circle

टॉपिक्स के बेसिक्स जानें और समझें -  नीट यूजी प्रश्न पत्र के प्रश्नों को हल करने के लिए छात्रों को टॉपिक्स की एक बुनियादी समझ की भी आवश्यकता होगी। ध्यान रखें, प्रत्येक टॉपिक को पढ़ लेने के बाद, सारे संदेह को खुद से क्लियर करने का प्रयास करें। 

Lined Circle

समय सीमा निर्धारित करें -  नीट परीक्षा के कुछ महीने पहले ही पूरे पाठ्यक्रम को कवर करना फायदेमंद होगा। उम्मीदवारों को टाइम के हिसाब से ही अपने लिए छोटे और बड़े लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए। 

Lined Circle

अच्छी अध्ययन सामग्री का चुनाव करें -  बाजार में पुस्तकों की कोई कमी नहीं है, लेकिन नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए, छात्रों को अच्छी अध्ययन सामग्री की जानकारी होनी चाहिए। 

Lined Circle

विस्तृत अध्ययन करें -  एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें नीट 2022 के अधिकांश पाठ्यक्रम को कवर करती हैं, इसलिए उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे एनसीईआरटी के हर विषय को अच्छी तरह से पढ़ें। 

Lined Circle

अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करें -  Topics के रिवीजन के लिए कुछ समय निकालें। तैयारी में आने वाले सभी संदेहों पर ध्यान दें एवं गाइड और किताबों की मदद लें। यह आपके प्रत्येक दिन के प्रदर्शन की जांच करने में सहायक होगा। 

Lined Circle

मॉक टेस्ट का अभ्यास करें -  मॉक टेस्ट परीक्षा के दिन का अनुभव देते हैं। यह उम्मीदवारों को परीक्षा के दबाव के साथ तैयारी करने में सहायता करता है और तीन घंटे के समय में पेपर पूरा करने का अनुभव भी देता है। 

Lined Circle

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करें -   पहले प्रयास में NEET-UG को क्रैक करने वाले उम्मीदवारों के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना आवश्यक है। नीट प्रश्न पत्र परीक्षा के स्तर और महत्वपूर्ण विषयों को समझने में मदद करेंगे। 

Lined Circle

गलत किए गए प्रश्न को रिवीजन करें -  प्रत्येक मॉक टेस्ट के बाद, गलत उत्तरों पर ध्यान दें और कमजोर क्षेत्रों पर काम करना शुरू करें। सुनिश्चित करें कि कोई गलतियाँ नहीं हैं। इससे नीट परीक्षा में उम्मीदवारों की दक्षता बढ़ जाएगी। 

Lined Circle

Gear Up NEET Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..