दुनिया के इन टॉप यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई जाती है हिंदी

लंदन यूनिवर्सिटी -  यहां पर स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज, कल्चर्स एंड लिंग्विस्टिक के तहत हिंदी में ग्रेजुएट तथा पोस्टग्रेजुएट दोनों स्तर के कोर्सेज चलाए जा रहे हैं। इन कोर्सेज में हिंदी, संस्कृत तथा उर्दू भाषा को सम्मिलित किया गया है।

शिकागो यूनिवर्सिटी -  इस विश्वविद्यालय में डिपार्टमेंट ऑफ साउथ एशियन लैंग्वेजेज एंड सिविलाइजेशन के तहत हिंदी में एक वर्षीय, दो वर्षीय, तीन वर्षीय तथा चार वर्षीय कोर्स चलाए जा रहे हैं।

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी -  अमरीका की टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में डिपार्टमेंट ऑफ एशियन लैंग्वेजेज एंड लिटरेचर के अन्तर्गत हिंदी भाषा में वहां पर स्नातक तथा स्नातकोत्तर दोनों ही कोर्सेज किए जा सकते हैं।

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी -  इस अमरीकी यूनिवर्सिटी में भी डिपार्टमेंट ऑफ एशियन स्टडीज के तहत हिंदी भाषा में तीन कोर्स चलाए जा रहे हैं। यहां पर हिंदी में फेलोशिप प्रोग्राम भी चलाया जा रहा है जिसमें गजलों से लेकर फिल्मों तक दक्षिण भारतीय संस्कृति के बारे में जाना जा सकता है।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी -  आपको जानकर हैरानी होगी कि विश्व के नामी विश्वविद्यालयों में से एक कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में हिन्दी पढ़ाई जाती है जिसमें हिन्दी साहित्य के इतिहासकार व्याकरण के विद्वान रोनाल्ड स्टुअर्ट मेक्ग्रेगॉर ने अहम भूमिका निभाई।

पेइचिंग यूनिवर्सिटी -  चीन के बड़े विश्वविद्यालयों में से एक पेइचिंग यूनिवर्सिटी में छात्रों को हिन्दी की शिक्षा कई दशकों से दी जा रही है। 

टोक्यो यूनिवर्सिटी -  जापान में हिन्दी की अलख जगाने का श्रेय हिन्दी के जापानी शिक्षक अकियो हागा को जाता है। आपको जानकर सुखद आश्चर्य होगा कि टोक्यो यूनिवर्सिटी में 1909 से हिन्दी पढ़ाई जा रही है। 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी -  अमेरिका के  येले, न्यू यॉर्क, विनकांसन यूनिवर्सिटी में भी छात्रों को हिंदी पढ़ाई जा रही है। अमेरिका के इन यूनिवर्सिटियों में  अमेरिकी या भारतीय मूल के अमेरिकी शिक्षक ही हिंदी पढ़ा रहे हैं। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..