दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ ऐतिहासिक स्थल 

ताजमहल, दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक, शाहजहाँ, मुग़ल सम्राट, अपनी पसंदीदा पत्नी, मुमताज़ महल के लिए एक प्यार को दर्शाता है। 

Taj Mahal, India 

माचू पिच्चू, जिसे माचुपिजु के नाम से भी जाना जाता है, प्राचीन इंका सभ्यता का एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल है। 

Machu Picchu, Peru 

तिकाल एक राष्ट्रीय उद्यान है जो पेटेन, ग्वाटेमाला के क्षेत्र के उत्तरी भाग में स्थित है। टिकाल मय सभ्यता के प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। 

Tikal, Guatemala 

4,500 साल पहले निर्मित गीज़ा के पिरामिड, मिस्र के पुराने साम्राज्य के खंडहर हैं। द ग्रेट पिरामिड, दुनिया के सात अजूबों में से एक, काहिरा के पास गीज़ा पठार पर स्थित है। 

The Pyramids at Giza, Egypt 

अंगकोर वाट का अर्थ है ‘मंदिरों का शहर’ दुनिया का आठवाँ आश्चर्य माना जाता है। इसका निर्माण 12 वीं शताब्दी में किया गया था। एक बार खो जाने वाले इस शहर में 1000 पुरातत्व स्थल हैं। 

Angkor Wat, Cambodia 

पेट्रा या रक्मू लाल सागर और मृत सागर के बीच स्थित है। पेट्रा नाबाटीन की एक खोई हुई सभ्यता, एक खानाबदोश रेगिस्तान के लोगों को दर्शाता है। 

Petra, Jordan 

दुनिया का सबसे प्रसिद्ध प्रागैतिहासिक स्मारक स्टोनहेंज है। स्टोनहेंज का निर्माण 5,000 साल पहले शुरू हुआ था। इसे कई चरणों में बनाया गया था। 

Stonehenge, England 

कोलोसियम रोम के साथ-साथ दुनिया का सबसे बड़ा अखाड़ा है। इसे 70-80 A.D के बीच में बनाया गया था। इसका निर्माण सम्राट वेस्पासियन के दौरान शुरू हुआ और सम्राट टाइटस के दौरान समाप्त हुआ। 

The Colosseum, Italy 

ईस्टर द्वीप, दक्षिणपूर्वी प्रशांत महासागर में स्थित है, 1000 स्मारकीय मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है। मोई नामक इन स्मारकों का निर्माण रोपा नुई लोगों द्वारा किया गया था। 

Easter Island, Chile 

पर्सिपोलिस, आचमेनिड साम्राज्य की एक प्राचीन राजधानी, 518 ईसा पूर्व में डेरियस द्वारा स्थापित किया गया था। यह 50 कि.मी. ईरान के शिराज शहर से दूर। 

Persepolis, Iran 

Download Latest GK & Current Affairs Books, Study Notes, & More...