डॉक्टर बनने के लिए जरूरी  है नीट परीक्षा, ऐसे करें इसकी तैयारी

टाइम टेबल बनाएं -  एक संभव समय सारिणी बनाएं जिसका आप बिना किसी समस्या के पालन कर सकते हैं। अपने आप को आराम से दूर न रखें और अपनी समय सारिणी में पर्याप्त ब्रेक शामिल करें। 

मॉक टेस्ट से प्रैक्टिस करें - मॉक टेस्ट का अभ्यास आपको टाइम मैनेजमेंट के अलावा  आपको पेपर पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में एक धारणा बनाने में मदद करते हैं ताकि आप वास्तविक परीक्षा के दौरान घबराएं नहीं।

नोट्स तैयार करें -  जब आप अपने स्वयं के नोट्स बनाते हैं, तो आप उस विषय को अपने हर्ज से लिखते हैं, जो आपके मस्तिष्क को लंबे समय तक उसे याद रखने में मदद करता है। 

अच्छी स्टडी मैटेरियल्स का उपयोग करें - स्टडी मैटेरियल्स का चुनाव करते वक़्त मात्रा के बजाय, आपको हमेशा गुणवत्ता को ध्यान में रखें। एक किताब को खत्म किए बिना और नई किताबें खरीदने से बचें।

प्रत्येक विषय के लिए समय निर्धारित करें - प्रत्येक विषय के लिए अपनी तैयारी के समय को विभिन्न समय स्लॉट में विभाजित करें। इस तरह, आप अपने मस्तिष्क को भी कुछ आराम दे पाएंगे। 

कमजोर टॉपिक्स पर विशेष  ध्यान दें -  ये ऐसे विषय हैं जिन्हें आप आसानी से समझ नहीं पाते या याद नहीं रख पाते। इन विषयों को अधिक समय दें। अपने सभी रिविज़न्स में इन विषयों को शामिल करें। 

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हल करें - अपनी NEET परीक्षा तैयारी को सही दिशा में करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नों को हल करते रहिए। इससे जहां आपकी स्पीड बढ़ेगी, वहीं आपको NEET परीक्षा पैटर्न के बारे में भी पता भी चलेगा।

रिविज़न जरूर करें -  नियमित रिविज़न NEET परीक्षा में सफलता की कुंजी है। दैनिक, साप्ताहिक और मासिक रिविज़न के लिए एक रणनीति बनाएं। जितना अधिक आप रिविज़न करेंगे, उतना ही बेहतर होगा। 

Start Your NEET Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..