डिस्टेंस एमबीए क्या है और क्या यह इसके लायक है

क्या है डिस्टेंस एमबीए -  डिस्टेंस एमबीए उन लोगों के लिए एक वैकल्पिक करियर विकल्प है जो कई कारणों से पूर्णकालिक एमबीए डिग्री प्रोग्राम नहीं कर सकते हैं। इसे यूजी/एआईसीटीई से भी मान्यता प्राप्त है। 

एमबीए की तरह है मान्यता -  यह एक पूर्णकालिक पाठ्यक्रम की तरह ही मान्य है। वे कोर्स पूरा करने के बाद डिग्री सर्टिफिकेट प्रदान करेंगे। यह 2 साल का डिग्री प्रोग्राम है। 

डिस्टेंस एमबीए के लिए पात्रता मानदंड -  कई यूनिवर्सिटी डिस्टेंस MBA में एडमिशन लेने के लिए अपनी खुद की एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करती हैं लेकिन कई कॉलेज ऐसे भी हैं जो CAT, MAT, XAT, ATMA इन परीक्षाओं के आधार पर एडमिशन लेते हैं। 

स्नातक है जरुरी -  एक अच्छे कॉलेज में पढ़ने के लिए इन परीक्षाओं में अच्छे अंक लाने चाहिए। साथ ही, आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री कुल 50% अंकों के साथ पूरी करनी होगी। 

डिस्टेंस एमबीए पाठ्यक्रम -  इसमें आप अपनी रुचि के अनुसार जैसे आप सेल्स एंड मार्केटिंग, एचआर, रिटेल, फाइनेंस, आईटी एंड सिस्टम्स, इंटरनेशनल बिजनेस, ऑपरेशंस, लॉजिस्टिक्स, हॉस्पिटल मैनेजमेंट, इम्पोर्ट एंड एक्सपोर्ट, एग्रीकल्चर बिजनेस मैनेजमेंट आदि कोर्स चुन सकते हैं। 

ये हैं बेस्ट कॉलेज - नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एनएमआईएमएस), आईएमटी, सिम्बायोसिस सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग (एससीडीएल), सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी, इग्नू डिस्टेंस एमबीए, आईसीएफएआई डिस्टेंस एमबीए, एमिटी यूनिवर्सिटी, इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) अदि।

डिस्टेंस एमबीए कोर्स की महत्ता -  यह एक पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के समान है। यह भी एक विश्वविद्यालय या कॉलेज द्वारा मान्यता प्राप्त है। और छात्रों को कोर्स पूरा करने के 2 साल बाद डिग्री मिलेगी। तो यह हर जगह स्वीकार्य है। 

मिल सकता है कॉलेज प्लेसमेंट -  आप पूर्णकालिक एमबीए डिग्री के समान ही इस डिग्री के माध्यम से नौकरियों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आप अपने प्रदर्शन के अनुसार कॉलेज प्लेसमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

Gear Up CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..