डिस्टेंस लर्निंग चुनते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

डिस्टेंस लर्निंग चुनते वक्त जरुरी बातें -  डिस्टेंस लर्निंग के फायदे भी किसी से छिपे नहीं हैं पर इसका चुनाव करते वक्त कुछ बिंदुओं का ख्याल अवश्य रखें क्योंकि आजकल ऑनलाइन कोर्सेस की आड़ में बहुत से धोखाधड़ी के केसेस होते हैं।

डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो से मान्यता प्राप्त –  डिस्टेंस लर्निंग कोर्सेस को डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो, नई दिल्ली से मान्यता मिलती है अगर कोई कोर्स यहां से अप्रूव्ड नहीं है तो कतई उसका चुनाव न करें। याद रहे ये डिप्लोमा कोर्सेस को मान्यता देते हैं।

सबसे जरूरी है एफिलियेशन –  ऑनलाइन कोर्स ऑप्ट करते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस भी कोर्स का चुनाव कर रहे हैं, वो मान्यता प्राप्त है भी या नहीं। 

रिकग्नाइज्ड और अप्रूव्ड होना –  जिस भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी या संस्थान से आप पढ़ाई करने जा रहे हैं, उसका रिकग्नाइज्ड और अप्रूव्ड होना जरूरी है।

प्लेसमेंट स्टेटस –  जब एडमीशन लेने की बारी आती है तो कई कॉलेजेस या संस्थायें, ज्यादा एडमीशन पाने के फेर में गलत प्लेसमेंट रिकॉर्ड्स दिखा देते हैं ,बेहतर होगा आप पर्सनली चेक करें की संस्था के द्वारा किये जा रहे दावे, सच हैं या नहीं।

पास आउट स्टूडेंट्स से संपर्क करें –  सबसे बेहतर तरीका है कि जो स्टूडेंट्स वहां से पास आउट हो चुके हैं, उनसे संपर्क करें। उनसे बेहतर वहां की तस्वीर आपको कोई औऱ नहीं बता सकता। 

फैकल्टी है बहुत महत्वपूर्ण –  फैकल्टी को लेकर पूर्ण रूप से संतुष्ट होने के बाद ही इनरोलमेंट करायें. जो आपको पढ़ा रहे हैं, वे खुद कितना पढ़ें हैं यह जानना बहुत जरूरी है। 

पर्सनल विजिट कर लें –  अगर मुमकिन हो तो जिस संस्थान का चुनाव आप करने जा रहे हैं, वहां जाकर एक बार सारी व्यवस्थायें सामने से देख लें साथ ही यह भी देखें कि ऑनलाइन एड्रेस में दिया ऑफिस का पता सच में है भी या नहीं। 

कोर्स अपडेटेड है या नहीं –  चूंकि डिस्टेंस लर्निंग को पहले ही वह मान्यता नहीं मिलती है जो रेग्यूलर कोर्सेस को मिली होती है। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आप क्यूरिकुलम अच्छे से चेक कर लें। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..