Defence Exam की तैयारी कैसे करें? 

सेना में भविष्य तलाश रहे युवाओं के लिए हर साल NDA (नेशनल डिफेंस एकेडमी) की परीक्षा आयोजित की जाती है। इसमें आर्मी, नेवी, एयरफोर्स और नेवल एकेडमी की संयुक्त परीक्षा होती है।

योग्यता -  डिफेंस में जाने के लिए आपका 12वीं पास होना जरूरी है। 12वीं में आपने फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स पढ़ा हो तभी आप अप्लाई कर सकते है।

पिछले साल के प्रश्नपत्रों को हल करना  - जरूरी है कि आप पिछले सालों के प्रश्नपत्रों को हल करें। इन प्रश्नपत्रों को हल करते रहने से आपको एग्जाम पैटर्न और सवालों की कठिनता की जानकारी हो जाएगी। 

गणित विषय को दें ज्यादा महत्व - एग्जाम में हर साल गणित विषय का पेपर थोड़ा टफ आता है इसलिए गणित की तैयारी को ज्यादा समय दें।

टाइम मैनेजमेंट है जरूरी - इस एग्जाम में एनालिटिकल सवाल पूछे जाते है जिनमें ज्यादा समय लगता है इसलिए इन्हें हल करने के लिए टाइम मैनेजमेंट सीखना सबसे ज्यादा जरूरी है।

स्पेस मैनेटमेंट का रखे खास ध्यान - डिफेन्स के एग्जाम में सवालों को हल करने के लिए रफ वर्क की बहुत ही कम जगह होती है इसलिए स्पेस का ध्यान रखे।

करेंट अफैयर्स के लिए रोज पढ़े न्यजपेपर - करेंट अफैयर्स की तैयारी के लिए सबसे अच्छा तरीका है रोजाना न्यूज पेपर पढ़ना। इसके लिए आप ज्यादातर नेशनल और इंटरनेशनल न्यूज पर ही फोकस करें।

मानसिक और शारीरिक मजबूती भी है जरूरी - डिफेन्स के एग्जाम में मानसिक के साथ-साथ आपकी शारीरिक मजबूती को भी देखा जाता है। वहीं सेना में जाने के लिए अपका मानसिक तौर पर मजबूत होना भी है जरूरी।

Start Your NDA Exam Preparation with Best Books, Mock Test Series and More..