10 देश जहां इंजीनियर्स को मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

ये देश अपनी हाई कॉस्ट ऑफ लिंविंग के लिए जाना जाता है। यानी यहां रहने का खर्च काफी ज्यादा है। दुनिया के सबसे महंगे देशों में से एक। लेकिन यहां कमाई भी उसी हिसाब से है। 

स्विट्जरलैंड

डिमांड की बात की जाए तो अमेरिका में भारतीय इंजीनियरों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। अच्छी नॉलेज और अप्रोच के साथ आप हर महीने 10 लाख का पैकेज आसानी से पा सकते हैं। 

अमेरिका

Norway ऐसा देश है जहां तेल और गैस इंडस्ट्री तेजी से फल फूल रही है। इस कारण इन ट्रेड्स में यहां इंजीनियर्स की डिमांड भी बढ़ रही है। एनर्जी सेक्टर के इंजीनियर यहां बहुत आसानी से मोटी सैलरी पर जॉब पा सकते हैं। 

नॉर्वे

अगर आप रिन्युएबल एनर्जी एंड सस्टेनेबिलिटी जैसे सेक्टर्स में हैं, तो Denmark आपके लिए परफेक्ट देश हो सकता है। यहां इस सेक्टर पर फोकस ज्यादा है और इसके लिए जॉब और सैलरी का स्कोप भी उतना ही हाई है। 

डेनमार्क

इंजीनियरिंग और मैनुफैक्चरिंग इंडस्ट्री के मामले में Germany टॉप देशों में शुमार है। भारत के इंजीनियर्स के लिए यहां काफी अच्छी करियर अपॉर्च्युनिटी मौजूद है। 

जर्मनी

टेक्नोलॉजी सेक्टर में तेजी से आगे बढ़ रहा Canada में बड़ी संख्या में भारतीय हैं। कई तरह की नौकरियों के अलावा यहां भारतीय इंजीनियर्स की डिमांड भी हाई है। अच्छे स्किल्ड इंजीनियरों को 50-60 लाख साला का पैकेज आसानी से मिल जाता है। 

कनाडा

Australia की इकोनॉमी तेजी से बढ़ रही है। यहां इंजीनियर के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी स्किल्ड वर्कर की मांग है। अच्छी बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया इंजीनियरिंग जॉब्स में सैलरी मोटी भी दे रहा है। 

ऑस्ट्रेलिया

टेक्नोलॉजी सेक्टर में लीड कर रहे देशों में Netherlands का नाम भी टॉप 10 में आता है। अगर आप इलेक्ट्रॉनिक्स या सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की बीट के इंजीनियर हैं तो नीदरलैंड में जॉब ट्राई कर सकते हैं। 

नीदरलैंड्स

इंजीनियरिंग सेक्टर्स के मामले में Sweden काफी मजबूत है। इसके लिए बेहतरीन टैलेंट्स को अट्रैक्ट करने के लिए स्वीडन बेहद आकर्षक सैलरी पैकेज इंजीनियरों को ऑफर करता है। खासकर टेलीकम्युनिकेशन और मैन्युफैक्चरिंग में। 

स्वीडन

हाई लाइफस्टाइल वाला ये देश टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के मामले में एशिया में टॉप पर है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर, फाइनांस जैसे सेक्टर्स में इंजीनियर्स को काफी हाई सैलरी पैकेज ऑफर करता है। 

सिंगापुर

Curved Dotted Line
Yellow Flower

Download Career Development Books, Study Notes, Test Series & More..