CUET की कर रहे हैं तैयारी तो पढ़ाई शुरू करने का ये है बेहतर समय, इन बातों का रखें ध्यान 

एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को समझें -  किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उसके पैटर्न और उसके सिलेबस को समझना जरूरी होता है। इसलिए आप सबसे पहले जाने कि सीयूईटी की परीक्षा क्या है और इसका सिलेबस कैसा है। 

एक टाइम-टेबल बनाएं -  जब आप सिलेबस को अच्‍छे से समझ लें तो विष्‍यवार परीक्षा तैयारी के लिए टाइम-टेबल बनाएं। एक ऐसा प्लान बनाएं जिसमें आप हर दिन तीन से चार घंटे इस परीक्षा की तैयारी में दे सकें। 

अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें -  किसी भी कार्य का लगातार प्रैक्टिस करना सफलता की कुंजी होता है। अपनी प्रैक्टिस के लिए विभिन्न प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षाओं के प्रश्‍न पत्रों की प्रैक्टिस करें। 

एनसीईआरटी की किताब से करें तैयारी -  इस परीक्षा तैयारी में सबसे ज्‍यादा ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि आप सिर्फ  एनसीईआरटी की किताबों से ही अपनी तैयारी करें। साथ ही आप मॉक टेस्ट देकर सीयूईटी पैटर्न को समझने की कोशिश करें। 

रेगुलर न्यूजपेपर रीडिंग की आदत डाल लें -  सीयूईटी एग्जाम के जनरल सेक्शन में अच्छे मार्क्स स्कोर करने के लिए रेगुलर न्यूजपेपर रीडिंग की आदत डाल लें, यह आपकी मदद करेगा। साथ ही टीवी डिबेट भी देखें।

कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठी कर लें -  छात्र जिस भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, उसके बारे में पहले ही पूरी जानकारी इकट्ठी कर लें। साथ ही उस कॉलेज का पिछले कुछ सालों का कट ऑफ भी पता कर लें। 

भाषा पर अपनी मजबूत पकड़ बनाएं -  इसमें भाषा पर खास तौर पर जोर दिया जाएगा। इसलिए भाषा पर अपनी मजबूत पकड़ बनाएं 

खुद को मोटिवेटेड रखें -  सफलता के लिए मोटिवेशन बेहद जरूरी होता है। इसलिए खुद को पॉजिटिव रखें और सोचे कि एंट्रेंस में सफलता आपके सपनों और आपके करियर को आकार देने में कैसे मदद करेगी। 

Gear up your CUET  Exam with Oswaal  Sample Question Papers