CUET 2022 के लिए लास्ट मिनट टिप्स एंड ट्रिक्स

मेहनत के साथ अच्‍छी प्‍लानिंग  है जरुरी -  अगर आप सीयूईटी एग्‍जाम में बैठने जा रहे हैं तो अपनी तैयारी अभी से शुरू कर दें। ध्‍यान रखें कि इस एग्जाम की तैयारी के लिए मेहनत के साथ ही अच्‍छी प्‍लानिंग की भी जरूरत पड़ेगी।

एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को समझें- किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उसके पैटर्न और उसके सिलेबस को समझना जरूरी होता है। इसलिए आप सबसे पहले जाने कि सीयूईटी की परीक्षा क्या है और इसका सिलेबस कैसा है।

विषयवार प्रश्नो की तैयारी -  आपका यह भी जानना जरूरी है कि किन-किन विषयों से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे और कौन से विषय अधिक जरूरी हैं। ऐसा करने के बाद आप जरूरी विषयों की पहचान कर अपना समय बचा पाएंगे।

एक टाइम-टेबल बनाएं -  यह परीक्षा जुलाई में आयोजित होने की संभावना है। इसलिए छात्रों को जल्द से जल्द टाइम-टेबल बनाकर अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

परफेक्ट स्टडी प्लान बनायें -  एक ऐसा प्लान बनाएं जिसमें आप हर दिन तीन से चार घंटे इस परीक्षा की तैयारी में दे सकें। अपनी स्पीड और अपने टाइम-टेबल को सही तरह से मैनेज करें।

अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें -  अपनी प्रैक्टिस के लिए विभिन्न प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षाओं के प्रश्‍न पत्रों की प्रैक्टिस करें। वहीं एमसीक्यू का अभ्यास करने के लिए लाइव क्लासेस में भी शामिल हों सकते हैं।

खुद को मोटिवेटेड रखें -  सफलता के लिए मोटिवेशन बेहद जरूरी होता है। इसलिए खुद को पॉजिटिव रखें और सोचे कि एंट्रेंस में सफलता आपके सपनों और आपके करियर को आकार देने में कैसे मदद करेगी।

सही मार्गदर्शन के लिए अनभवी लोगो से सलाह लें -  इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको बेहतर गाइडेंस और रिसोर्स की भी आवश्यकता होगी इसलिए परीक्षा की तैयारी से जुड़े लोगों से मदद मांगे और सही मार्गदर्शन के साथ तैयारी करें।

Gear Up CUET 2022 Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..