CTET एग्जाम देने जा रहे हैं तो काम आएंगे ये लास्ट मिनट टिप्स

जैसे-जैसे सीटीईटी परीक्षा की तारीख नजदीक आ रही है, परीक्षा में सफल होने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ आखिरी मिनट की तैयारी के टिप्स दिए गए हैं: 

Arrow

परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए CTET 2022 परीक्षा पैटर्न के माध्यम से जाना आवश्यक है। परीक्षा पैटर्न जानने से उम्मीदवारों को इस बात की जानकारी होगी कि परीक्षा कैसे आयोजित की जाएगी, परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे, परीक्षा की अंकन योजना और अन्य महत्वपूर्ण विवरण। 

किसी भी प्रश्न का प्रयास करने से पहले, उम्मीदवारों को प्रश्न को ध्यान से पढ़ना चाहिए और फिर अपने उत्तर को ओएमआर शीट पर स्पष्ट रूप से अंकित करना चाहिए। 

परीक्षा के दिन कोई भी अवांछित गलती न करने के लिए उम्मीदवारों को पहले से ही ओएमआर शीट में उत्तरों को चिह्नित करने का अभ्यास करना चाहिए। 

उम्मीदवारों को सीटीईटी को केवल एक योग्यता परीक्षा के रूप में नहीं मानना ​​​​चाहिए, इसके बजाय उन्हें शिक्षक बनने के अपने सपने के करीब एक कदम आगे बढ़ने के लिए बेहतर अंक प्राप्त करने पर ध्यान देना चाहिए। 

परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए अच्छा समय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है। वांछित गति और दक्षता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को कई सीटीईटी प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट का अभ्यास करना चाहिए। 

आत्मविश्वास सफलता की कुंजी है और उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परीक्षा उनकी नसों में न जाए और परीक्षा का प्रयास करते समय वे शांत और शांत रहें। परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए उम्मीदवार गेम खेल सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं आदि। 

किसी एक प्रश्न के लिए ज्यादा समय न दें। यदि कोई प्रश्न उम्मीदवारों के लिए बहुत अधिक समय ले रहा है, तो उन्हें इसे छोड़ देना चाहिए और बाद में सभी प्रश्नों को हल करने के बाद वापस आना चाहिए। 

Download Best Teaching Exam Books, Study Notes & More..